Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसी शोध काे गणित तथा आंकड़े ही निष्कर्ष तक पहुंचाते हैं : प्रो0 समर

चंडीगढ़, 28 दिसंबर (वार्ता )चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय,हिसार के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने कहा है कि किसी भी शोध कार्य में गणित तथा आंकड़ों का महत्वपूर्ण योगदान होता है और वे ही किसी भी शोध को निष्कर्ष पर पहुंचाते हैं।
प्रो0 समर विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय गणित दिवस 2020 के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय अध्ययन गोष्ठी में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन हरियाणा राज्य विज्ञान, नवाचार और प्रौद्योगिकी परिषद के सहयोग से किया गया। मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. राजवीर सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन देश के विश्वविख्यात गणितज्ञ श्री निवासरामानुजन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एचएयू के पूर्व प्रोफेसर एवं गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के ऑनरेरी प्रोफेसर डॉ. डी.एस. हुड्डा ने गणित व इंफोर्मेशन थ्योरी की महत्ता पर प्रकाश डाला।
गणित और सांख्यिकी विभाग की अध्यक्षा डॉ. मंजू सिंह टोंक ने बताया कि इस अवसर पर गणित और सांख्यिकी विभाग द्वारा दो चरणों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रथम चरण में गणित, सांख्यिकी, कम्प्यूटर विज्ञान में स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों की रूचि बढ़ाने व जागरूकता लाने के लिए प्रश्नोत्तरी, वाद-विवाद व पोस्टर मेकिंग की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जबकि दूसरे चरण में गणित, सांख्यिकी, कंप्यूटर व व्यवहारिक विज्ञान विषयों पर राष्ट्रीय अध्ययन गोष्ठी आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि इस दौरान एक दिवसीय ऑनलाइन सेमिनार आयोजित किया गया। इसमें देशभर के 84 शोधार्थियों ने गणित, सांख्यिकी, कंप्यूटर व कृषि अर्थशास्त्र विषयों पर अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए।
शर्मा
वार्ता
image