Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरहदों की रक्षा में पंजाबियों का योगदान बेमिसाल:कुमार

जालंधर, 01 जनवरी (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि यह हम सभी के लिए बहुत सम्मान की बात है कि पंजाबियों ने देश की सरहदों की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए मातृभूमि की सेवा करने की शानदार परंपरा को कायम रखा है।
शहीद परिवार फंड की तरफ से आज यहां हिंद समाचार ग्राउंड में करवाए गये एक समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्य प्रमुख सचिव ने कहा कि देश की सरहदों की चौकीदारी के अलावा देश में अमन-कानून कायम रखने में पंजाबियों ने बेमिसाल योगदान दिया है। इस अवसर पर उनके साथ हिंद समाचार समूह के मुख्य संपादक विजय चोपड़ा और संयुक्त संपादक अविनाश चोपड़ा भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि देश भर में करीब 15-20 लाख पंजाबी सशस्त्र सेनाओं, अर्द्ध सैनिक बल और पुलिस में सेवाएं निभा रहे हैं। इतनी ही बड़ी संख्या में बुज़ुर्ग कई सालों की शानदार सेवाओं के बाद फौज से सेवानिवृत्त हुए हैं।
आतंकवाद पीड़ितों और सुरक्षा बलों के परिवारों को शहीद परिवार फंड के द्वारा शानदार सेवाएं प्रदान करने के लिए हिंद समाचार समूह की प्रशंसा करते हुए मुख्य प्रमुख सचिव ने कहा कि यह एक नेक कार्य है, जिसकी सबको सराहना करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि 1984 में स्थापना के बाद से ही शहीद परिवार फंड ने अपनी इस कोशिश के द्वारा आतंकवाद प्रभावित परिवारों को काफी राहत दी है। श्री कुमार ने कहा कि श्री विजय चोपड़ा की दूरअंदेशी और गतिशील नेतृत्व में आज भी संस्था जरूरतमंद लोगों के लिए मदद का हाथ बढ़ा रही है।
मुख्य प्रमुख सचिव ने निडर पत्रकारिता में एक मापदंड स्थापित करने के अलावा सांप्रदायिक सद्भावना, शांती और भाईचारिक सांझ को मज़बूत करने में हिंद समाचार समूह की भूमिका की प्रशंसा भी की।
राज्य में काले दौर दौरान देश की एकता और अखंडता को कायम रखने के लिए स्व. लाला जगत नारायण और स्व. रमेश चंद्र के महान बलिदान को याद करते हुए उन्होंने कहा कि श्री विजय चोपड़ा और श्री अविनाश चोपड़ा परिवार की देश सेवा की शानदार परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। श्री सुरेश कुमार ने कहा कि हर किसी को अपनी मेहनत, पसीने और ख़ून के साथ मानवता की सेवा करने का यह जोश नसीब नहीं होता, हमें सभी को देश की सेवा करने के लिए इनके नक्श-ए-कदम पर चलना चाहिए।
श्री कुमार ने 1987 में अपनी तैनाती के एक वाक्य को सांझा करते कहा कि अमृतसर में हुए दो बम धमाकों में भारी जन-जीवन का नुकसान हुआ था। पंजाब में काले दिनों के दौरान बहुत नुकसान हुआ परन्तु हिंद समाचार समूह ने आतंकवाद पीडितों की सहायता की, वह भी अपने परिवार की कीमत पर। उन्होंने कहा कि वह इस समारोह से अधिक नव वर्ष की अच्छी शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकते थे, जिस का उदेश्य जरूरतमंद परिवारों की सहायता करना है। उन्होंने पिछले तीन दशकों से ज्यादातर समय जरूरतमंदों को 100 करोड़ रुपए से अधिक की राहत सामग्री बांटने के लिए हिंद समाचार समूह की प्रशंसा भी की।
इससे पहले मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव ने श्री विजय चोपड़ा के साथ पीड़ित लोगों के लिए राहत सामग्री के 581वें ट्रक को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ सन्दीप गर्ग, नगर निगम कमिश्नर करनेश शर्मा, सिटीजन को-ऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन के.के. शर्मा और अन्य गणमान्य उपस्थित थे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image