Friday, Apr 26 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आयुष्मान भारत–स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन के लिए विशेष अभियान शुरू

जालंधर, 08 जनवरी (वार्ता) जरूरतमंदों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के उदेश्य से जिला प्रशासन ने जिले में आयुष्मान भारत–सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभपातरियों का पंजीकरण करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है।
जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने शुक्रवार को कहा कि सभी आंगनबाड़ी और आशा वर्करों को लाभार्थियों से सम्पर्क कर उनको जागरुक करने के लिए इस अभियान में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों की सूची सम्बन्धित आंगनवाड़ी और आशा वर्करों के साथ सांझा की गई है। इसके इलावा ग्रामीण विकास विभाग द्वारा पंचायतों को इन वर्करों की इस अभियास में मदद करने के लिए कहा गया है।
उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के अधीन सभी प्राथमिक हेल्थ सेंटर, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, सब-डिवीजनल अस्पताल, कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) और जिला अस्पताल रजिस्ट्रेशन और ई-कार्ड बनाने की सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह मौके पर रजिस्ट्रेशन करवाने और ई-कार्ड बनाने की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए इन संस्थानों में अपना आधार कार्ड लेकर जाएं।
श्री थोरी ने कहा कि जिले के सभी 13 सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों और 57 प्राइवेट अस्पताल इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध किये गए हैं, जहां लोग इस योजना अधीन पांच लाख रुपए तक का कैशलैस इलाज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना अधीन 1579 पैकेज उपलब्ध हैं। इनमें से 180 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित हैं, जिनमें से 25 पैकेज प्राइवेट अस्पतालों में रिफर करने योग्य हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image