Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरुग्राम जिले सफाईकर्मी राधा चौधरी को लगा पहला कोरोना प्रतिरोधक टीका

गुरूग्राम, 16 जनवरी(वार्ता) देश में आज से शुरू हुये कोरोना प्रतिरोधक टीकाकरण हरियाणा के गुरूग्राम जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वजीराबाद की सफाईकर्मी राधा चौधरी को पहला टीका लगा।
जिले में आज पहले दिन छह स्थानों पर लगभग 600 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। लोगों में टीके के प्रति संशय दूर करने के लिए गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एम.पी. सिंह ने खुद को टीका लगवाने की पहल की।
प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चंडीगढ़ से मेदांता के सेंटर पर टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सम्बोधित किया तथा टीके को पूर्ण रूप से सुरक्षित बताया। उन्होंने कहा कि कोरोना कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। यह उन्हें भी हुई थी लेकिन चिंता की बात नहीं है। उन्होंने कहा कि टीका लगने के 42 दिन बाद व्यक्ति के शरीर में एंटीबॉडीज विकसित होनी शुरू होती हैं, इसलिए मास्क का प्रयोग, दो गज की दूरी और साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें और सावधानी बरतें। जिसे पहला टीका लगा है वह दूसरा अवश्य लगवाएं। यह टीका पूर्णतया सुरक्षित है।
लोगों में कोरोना प्रतिरोधिक टीका सुरक्षित होने के का संदेश देने के लिए आज मेदांता द मेडिसिटी के चेयरमैन और विश्व विख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ नरेश त्रेहन, सह संस्थापक सुनील सचदेवा, कोरोना का इलाज सफलतापूर्वक करने वाली मेदांता की डॉक्टर सुशीला कटारिया सहित मेदांता की पूरी टीम ने टीकाकरण कराया। इस दौरान डा. त्रेहान ने कहा कि टीका पूर्णतया सुरक्षित है तथा इसे लगाने के बाद लाली होना या मामूली बुखार आना आम बात है।
सं.रमेश1702वार्ता
image