Friday, Apr 26 2024 | Time 22:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्य के प्रत्येक विस क्षेत्र में बनेंगे दो-दो खेल स्टेडियमः पठानिया

धर्मशाला, 13 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के वन एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा है कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्व तरीके से दो-दो आउटडोर स्टेडियम निर्मित किए जाएंगे जिनमें खिलाड़ियों के लिए बेहतर खेल सुविधाएं होंगी ताकि ग्रामीण स्तर की प्रतिभाओं को निखारा जा सके।

श्री पठानिया ने आज यहां सिंथेटिक ट्रैक में राज्य ऐथलेटिक्स प्रतियोगिता का उद्घाटन करने के उपरांत कहा कि मनरेगा के तहत भी खेल मैदान तैयार करने की पहल की गई है तथा उना जिला के बंगाणा में मनरेगा के सहयोग से पहला स्टेडियम तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय युवा सेवाएं खेल मंत्रालय द्वारा हिमाचल के लिए 15 स्टेडियम बनाने के लिए भी मंजूरी प्रदान की है जिसमें बास्केटबाल, वालीबाल, बैडमिंटन, जूडो, बाक्सिंग इत्यादि के लिए सुविधा प्रदान की जाएगी।

खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवा शक्ति को खेलों एवं सामाजिक सेवाओं से जोड़कर राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनाया है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में युवाओं को विभिन्न खेलों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में कारगर कदम उठाए हैं जिसके चलते ही राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश के खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतर हुआ है। उन्होंने कहा कि हिमाचल का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया जाएगा। खेल नीति निर्धारण, खेलों के प्रति युवाओं में दिलचस्पी पैदा करने, ग्रामीण स्तर तक खेलों के लिए आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने, खिलाड़ियों के लिए बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था, खिलाड़ियों के लिए प्रोत्साहन राशि इत्यादि पर भी सरकार विशेष ध्यान देगी।
सं.रमेश1946वार्ता
image