Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में दिव्यांगों के लिये खोले जाएंगे विशेष स्कूल: कंवरपाल

केरल, 16 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा है कि राज्य में दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से विशेष स्कूल खोले जाएंगे जिसमें पढ़ाई के साथ उनकी दिव्यांगता अनुसार रोजगार की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
श्री कंवरपाल ने अपने केरल दौरे के दौरान यहां विशेष स्पेशल शिक्षण संस्थानों में दिव्यांग बच्चों के लिए किए जा रहे विशेष प्रयासों के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद यह व्यवस्था हरियाणा में भी लागू करने की बात कही। उन्होंने केरल में टाटा कम्पनी द्वारा विभिन्न जगहों पर दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष स्कूल संचालित किये जाने की सराहना की। ये स्कूल पढ़ाई पूरी करने के उपरांत ऐसे बच्चों को सम्मानजनक रोजगार उपलब्ध कराने में कारगर साबित हो रहे हैं।
उन्होंने बताया कि हरियाणा में भी दिव्यांग बच्चों की बहुत संख्या है। बहुत से दिव्यांग बच्चे हैं जो अपनी दिव्यांगता की वजह से और घरवालों की मजबूरियों के चलते अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। अनपढ़ रहकर उनका जीवन कठिनाइयों से भर जाता है और उन्हें अपना गुजर बसर करने में कठिनाई आती है। ऐसे हरियाणा सरकार भी प्रदेश में दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा स्वयंसेवी संगठनों की मदद भी ली जाएगी। कुछ संगठनों के साथ सरकार की इस प्रकार के विशेष स्कूल खोलने की बात चल रही है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों को भी अपनी जिंदगी सम्मानजनक तरीके से जीने का पूरा हक है जितना कि एक आम बच्चों को।
उन्होंने कहा कि ऐसा भी प्रयास किया जाएगा कि पढ़ाई के साथ साथ इन्हें विभिन्न कार्यों में कुशल बनाया जा सके जो इन्हें रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराएगा और जीवन में आत्मनिर्भर बनने का अवसर भी देगा और उनकी जिंदगी में एक नया अध्याय आएगा।
रमेश1959वार्ता
image