Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कुंभ को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए संत समुदाय की वृ़ंदावन में बैठक

हिसार, 20 फरवरी (वार्ता) श्री महामृत्युंजय अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष अनुसंधान केंद्र हिसार के संस्थापक स्वामी सहजानंद नाथ ने पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के तहत हरिद्वार में प्रस्तावित कुम्भ को पर्यावरण अनुकूल और पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए वृंदावन में हुई एक विशेष बैठक में भाग लिया जिसमें अनेक प्रसिद्ध संत महात्मा उपस्थित रहे।
बैठक में स्वामी रूपेन्द्रानंद, स्वामी अमनदीप निर्मल अखाड़ा, स्वामी रामेश्वरानंद, स्वामी परमानंद, स्वामी अविधेत मुनि, बंसी वट स्वामी जयराम दास और स्वामी सहजानंद उपस्थित रहे। बैठक में सभी संतों ने कुंभ में पर्यावरण को कोई नुकसान न पहुंचे इस पर गम्भीरता से विचार किया और इसमें संत समाज की भागीदारी पर गहन मंथन किया। सभी ने पॉलिथीन को बड़ी समस्या मानते हुए इसका इस्तेमाल कुम्भ के दौरान नहीं करने और इसके स्थान पर कपड़े के थैले का इस्तेमाल करने के बारे आमजन को जागरुक करने का निर्णय लिया। वहीं अगर कोई पॉलिथीन और प्लास्टिक बैग का कचरा दिखाई देता है तो उसे एकत्रित करने के बारे में भी रणनीति निर्धारित की गई।
बैठक में उपस्थित सभी संतों ने कुंभ के दौरान पर्यावरण संरक्षण जागरुकता हेतु अपने संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए वीडियो संदेश भी प्रसारित किए। सभी संतों से भी इसमें अपनी भूमिका अदा करने का आहवान किया गया। इसके लिए एक समिति का गठन किया गया जिसमें स्वामी अविधेत मुनि को अध्यक्ष और स्वामी रामेश्वरानंद को धार्मिक प्रमुख वृंदावन बनाया गया। बैठक में सब संत महात्माओं द्वारा पर्यावरण की रक्षा और पॉलिथीन मुक्त कुंभ के लिए अपनी पूरी सहभागिता देने और जो भी कुंभ में जाए वह अपने स्थान कपड़े का थैला लेकर जाए और पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने का संकल्प सभी को दिलाने का निर्णय लिया गया।
सं.रमेश1941वार्ता
image