Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एसजीपीसी लड़कियों के लिए हॉकी, बास्केटबॉल और एथलेटिक्स अकादमियां स्थापित करेगी

अमृतसर, 02 मार्च (वार्ता) खेल के क्षेत्र में सिख लड़कियों को बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने हॉकी, बास्केटबॉल और एथलेटिक्स की खेल अकादमी का गठन करने के लिए खेल निदेशालय की पहली बैठक में निर्णय लिया गया है।
एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने मंगलवार को कहा कि गुरु तेग बहादुर साहिब की 400 वीं जयंती के लिए समर्पित लड़कियों की खेल अकादमी की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस अकादमी में हॉकी, बास्केटबॉल और एथलेटिक्स की टीमों के लिए लड़कियों का चयन करने के लिए जालंधर के पंजाब आर्म्ड पुलिस (पीएपी) ग्राउंड में ट्रायल आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लड़कों के लिए हॉकी अकादमियां पहले ही एसजीपीसी द्वारा चलाई जा रही हैं जिन्हें हाल ही में हॉकी इंडिया ने इस वर्ष मान्यता दी थी। इसके अलावा एसजीपीसी स्कूलों / कॉलेजों में छात्रों के बीच खालसा खेल भी आयोजित किए जाते हैं।
उन्होंने कहा, “लड़कियों के लिए बनाई जा रही स्पोर्ट्स अकादमी में, खिलाड़ियों को अंडर -15 और अंडर -17 सहित श्रेणियों में चुना जाएगा। जिन लड़कियों को अकादमी के लिए चुना जाएगा, उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, खेल उपकरण, छात्रावास, भोजन और वर्दी आदि प्रदान की जाएगी। इस अकादमी के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला कोच उपलब्ध कराए जाएंगे।”
उन्होंने कहा, अंतिम चयन ट्रायल पूरा होने के बाद चयनित खिलाड़ियों के लिए खेल शिविर आयोजित करके किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एसजीपीसी द्वारा गठित खेल निदेशालय के निदेशक सहित सभी सदस्यों की सलाह और निर्देशों का पालन किया जाएगा।
सं ठाकुर राम
वार्ता
image