Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में टीकाकरण के दायरे में युवाओं को भी शामिल करने का आग्रह

चंडीगढ़, 23 मार्च (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने लोगों से कोविड का टीका लगवाने की अपील करते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टीकाकरण का दायरा बढ़ाकर इसमें 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों को शामिल करने का आग्रह किया है।
कोविड के ताजा हालात पर चिंता जताते हुए कैप्टन सिंह ने आज केन्द्र से आबादी के बड़े वर्ग को भी टीकाकरण मुहिम में जल्द शामिल करने काे कहा । इस प्रक्रिया में तेज़ी लाई जानी चाहिए। उन्होंने ध्यान दिलाया कि विशेषज्ञों ने मौजूदा कोवीशील्ड दवा को यू.के. के वायरस बी.1.1.7 के लिए भी कारगर पाया गया है। इसलिए इस वायरस के फैलाव की को रोकने के लिए अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाना ज़रूरी है।
उन्होंने लोगों से कोविड से सुरक्षा संबंधी सभी नियमों मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखने आदि का पालन करने की अपील की और चेतावनी दी कि राज्य सरकार ने ताज़ा पाबंदियों का ऐलान कर दिया है और कोविड का पालन न करने की स्थिति में और भी पाबंदियाँ लगाने के लिए मजबूर होगी ।
मुख्यमंत्री ने यह अपील राज्य की कोविड विशेषज्ञों की समिति के प्रमुख डॉ. के.के. तलवार द्वारा इस वायरस के नये रूप की जानकारी दिए जाने के बाद की । राज्य में पिछले कुछ सप्ताह के दौरान कोविड-19 के पॉज़िटिव मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस के रूप के स्तर का पता लगाने के लिए 478 कोविड-19 पॉज़िटिव नमूने एन.आई.बी., आई.जी.आई.बी. और एन.सी.डी.सी. को भेजे थे। इनमें से 90 नमूनों के नतीजे आ गए हैं जिनमें से सिर्फ़ दो नमूनों में ही एन440 की किस्म पाई गई है।
इसके बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की एक टीम ने पॉज़िटिव दर में वृद्धि की समीक्षा करने के लिए राज्य का दौरा किया। डॉ. तलवार ने कहा कि इन नमूनों के नतीजे चिंताजनक थे क्योंकि 326 कोविड नमूनों में बी.1.1.7 किस्म की मौजूदगी पाई गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. तलवार की जानकारी के अनुसार यू.के. की यह किस्म बी.1.1.7 ज़्यादा संक्रमित है । ऑक्सफोर्ड (कोवीशील्ड) की दवा यू.के. की इस नयी किस्म के लिए पूरी तरह कारगर है।
ज्ञातव्य है कि बी.1.1.7 किस्म अब दुनिया के कई हिस्सों में फैल गई है और यू.के. में इसके 98 प्रतिशत और स्पेन में 90 प्रतिशत नये मामले हैं। यू.के. सरकार के अनुसार मूल वायरस से यह नयी किस्म 70 प्रतिशत तक अधिक फैलने की क्षमता रखती है।
शर्मा
वार्ता
image