Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बैसाखी के अवसर पर सिख तीर्थयात्रियों का जत्था 12 अप्रैल को पाकिस्तान के लिए रवाना होगा

अमृतसर, 09 अप्रैल (वार्ता) खालसा स्थापना दिवस (बैसाखी) के अवसर पर 437 सिख श्रद्धालुओं का जत्था 12 अप्रैल को पाकिस्तान के लिए रवाना होगा।
एसजीपीसी के सहायक सचिव कुलविंदर सिंह रामदास ने शुक्रवार को बताया कि केंद्र सरकार ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) द्वारा भेजे गए जत्थे (तीर्थयात्रियों के समूह) की सूची से 356 तीर्थयात्रियों के नाम काट दिए हैं, जिन्होंने खालसा साजना दिवस (बैसाखी) मनाने के लिए पाकिस्तान जाने की योजना बनाई थी। उन्होंने कहा, “एसजीपीसी ने तीर्थयात्रियों के 793 पासपोर्ट वीजा जारी करने के लिए भेजे थे, जिनमें से 356 नाम काट दिए गए हैं और तीर्थयात्रियों को केवल 437 वीजा जारी किए गए थे।”
श्री कुलविंदर सिंह ने कहा कि तीर्थस्थलों पर जाने के लिए सबसे ज्यादा वीजा जारी किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि “एसजीपीसी सिख समुदाय की सर्वोच्च संस्था है और इसलिए दिल्ली में केंद्र और पाकिस्तान दूतावास को एसजीपीसी द्वारा भेजे गए नामों की अधिकतम संख्या को मंजूरी देनी चाहिए। बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के नाम काट दिए गए हैं, जिससे श्रद्धालुओं के मन में बहुत नाराजगी है। उन्होंने कहा कि खालसा साजना दिवस (बैसाखी) मनाने के लिए जो जत्था पाकिस्तान जा रहा था, वह 12 अप्रैल, 2021 को एसजीपीसी कार्यालय अमृतसर से रवाना होगा और 22 अप्रैल, 2021 को विभिन्न गुरुद्वारों का दौरा करने के बाद भारत लौट आएगा।
एसजीपीसी ने स्वास्थ्य विभाग के समर्थन से पाकिस्तान जाने वाले तीर्थयात्रियों के कोविड-19 परीक्षण करने के लिए अपने कार्यालय में दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया। स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड-19 परीक्षण दूसरे देश में जाने से 72 घंटे पहले किया जाना चाहिए। इसके बाद, एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर के निर्देशन में एसजीपीसी कार्यालय में नौ और 10 अप्रैल को एक विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में पाकिस्तान जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए ये परीक्षण बिल्कुल मुफ्त हैं।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image