Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राजिन्द्रा अस्पताल में पेसमेकर लगाने का पहला प्रोसीजर सफलतापूर्वक सम्पन्न

राजिन्द्रा अस्पताल में पेसमेकर लगाने का पहला प्रोसीजर सफलतापूर्वक सम्पन्न

चंडीगढ़, 21 जून (वार्ता) सरकारी मैडीकल कॉलेज पटियाला में स्थित गुरू नानक देव सुपरस्पैशलिटी ब्लॉक में दिल के रोगी के पेसमेकर लगाने का काम सफलतापूर्वक किया गया।

राजिन्द्रा अस्पताल के सुपरस्पैशलिटी वार्ड में अपनी किस्म का यह पहला सफल प्रोसीजर है जो पहले सिर्फ़ बड़े और निजी अस्पतालों में ही उपलब्ध था। सरकारी मैडीकल कॉलेज पटियाला के डायरैक्टर प्रिंसिपल डॉ. राजन कुमार सिंगला और मैडीकल सुपरिडेंट डॉ. हरनाम सिंह रेखी ने आज यहां बताया कि सरकारी राजिन्द्रा अस्पताल पटियाला के कोविड वार्ड में एक कोरोना पीड़ित मरीज़ की दिल की गति घटकर 30 प्रति मिनट रह गई थी जिसका कोविड आई.सी.यू. वार्ड में ऑपरेशन करके अस्थायी तौर पर पेसमेकर लगाया गया था। जिसके उसके बाद मरीज़ की सेहत में तेज़ी से सुधार होने लगा।

उन्होंने बताया कि इस मरीज़ के कोविड नेगेटिव होने के बाद स्थायी तौर पर पेसमेकर लगा दिया गया है। यह ऑप्रेशन हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. गौतम सिंगल, डॉ. अनुमीत बग्गा, ऐनसथीसिया विभाग के साथ मिलकर मरीज़ का इलाज किया गया और आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मरीज़ का सारा इलाज मुफ़्त किया गया।

पंजाब के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुंधान विभाग के प्रमुख सचिव डी.के. तिवारी ने राजिन्द्रा कॉलेज की इस प्राप्ति पर पूरी टीम को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि पंजाब के सभी सरकारी मैडीकल कॉलेज लोगों की सेवा के लिए इसी तरह पूरी तत्परता के साथ काम करते रहेंगे।

पंजाब के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुंधान मंत्री ओ.पी. सोनी ने राजिन्द्रा कॉलेज की टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की ओर से राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में किये जा रहे सार्थक यत्नों का नतीजा है कि अब सरकारी मैडीकल कॉलेज और अस्पताल में कार्डिक साईंस की नवीनतम सेवाएं लोगों को मिल रही हैं। उन्होंने कॉलेज प्रशासन को भरोसा दिलाया कि सरकारी मैडीकल कॉलेज और अस्पताल की ज़रूरतों को जल्द ही पूरा किया जायेगा जिससे लोगों को सस्ती कीमत पर बेहतरीन इलाज मुहैया करवाया जा सके।

शर्मा

वार्ता

image