Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कथूरा के खेतों मेंं मिले नवजात को चाईल्ड वैल्फेयर कमेटी ने लिया संरक्षण मेंं

पुलिस के साथ मिलकर सीडब्ल्यूसी नवजात के माता-पिता को ढूंढऩे की करें पूरी कोशिश: उपायुक्त
सोनीपत, 28 सितंबर (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत जिले के कथूरा गांव के खेत में पानी में लावारिस हालत में मिले नवजात शिशु को चाइल्ड वेल्फेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने औपचारिकताएं पूरी कर तुरंत अपने संरक्षण में लिया है। इसके लिए उपायुक्त ललित सिवाच ने सीडब्ल्यूसी की प्रशंसा की है। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि नवजात बालक के माता-पिता को ढूंढ़ निकालने में कोई कसर न छोड़ी जाए। पुलिस की सहायता से शिशु के अभिभावकों को खोज निकालने के लिए हर संभव प्रयास करें।
चाइल्ड वेल्फेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की वरिष्ठ सदस्य सुनीता देवी ने बताया कि गत दिवस कथूरा निवासी सतपाल शाम को सैर करने निकले थे। इस दौरान उन्हें ईश्वर के खेत में कुछ घंटोंं का ही जन्मा हुआ नवजात शिशु पानी में पड़ा मिला, जिसे उन्होंने शिशु को अपने संरक्षण में लेकर पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही बरोदा थाना के एसआई सुरेंद्र अपनी टीम के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे, जिनमें महिला सिपाही सुमित्रा और हेडकांस्टेबल सचिन कुमार और एसपीओ सतवीर सिंह शामिल थे। पुलिस टीम शिशु को पीजीआई खानपुर कलां लेकर गई, जहां बच्चे को स्वस्थ घोषित किया गया।
लावारिस हालत मेंं नवजात शिशु की सूचना पाकर सदस्य सुनीता देवी ने लगातार पुलिस से संपर्क बनाये रखा। अगले दिन एसआई सुरेंद्र की टीम ने शिशु को दोपहर बाद करीब 03:30 बजे चाइल्ड वेल्फेयर कमेटी के सुपुर्द किया। शिशु को अपने संरक्षण में लेकर सीडब्ल्यूसी ने जरूरी औपचारिकताओं को पूरा किया। सदस्य सुनीता देवी ने बताया कि शिशु को स्पेशल अडॉप्शन एजेंसी (काडा) भेजने की प्रक्रिया तुरंत शुरू कर दी गई हैं, ताकि शिशु का बेहतरीन पालन-पोषण हो सके।
सीडब्ल्यूसी सदस्य सुनीता देवी ने कहा कि शिशु के माता-पिता को खोजने के लिए भी प्रयासों को गति दे दी गई है। पुलिस की सहायता से जल्द ही शिशु के माता-पिता को ढूंढ निकाला जाएगा। उपायुक्त के निर्देशों की पूर्ण अनुपालना की जाएगी। उन्होंने आम जनमानस से भी अपील की कि वे शिशु के संदर्भ मेंं कोई भी जानकारी सीडब्ल्यूसी को उपलब्ध करायें। इस अवसर पर सीडब्ल्यूसी की चेयरपर्सन अनीता शर्मा, सदस्य पूनम देवी, सदस्य रितु और सदस्य बबीता पालीवाल मौजूद थी।
सं.श्रवण
वार्ता
image