Friday, Apr 26 2024 | Time 23:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के लिए ईवीएम और वीवीपैट की प्रथम स्तर की जांच शुरू

जालंधर, 01 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब में जालंधर के उपायुक्त घनश्याम थोरी ने आज राजकीय पटवार स्कूल कपूरथला रोड में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) का निरीक्षण किया।
उपायुक्त ने आगामी वर्ष आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान प्रयोग होने वाली मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच के कार्य की जांच की। उन्होंने भारत इलेक्ट्रिक लिमिटेड (बीईएल) के इंजीनियरों के साथ विस्तृत बातचीत की, जिन्हें इन मशीनों को तैयार करने का काम सौंपा गया है। थोरी ने कहा कि इस निरीक्षण का प्राथमिक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हो।
उपायुक्त ने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान प्रशासन द्वारा इन सभी मशीनों का उपयोग किया जाएगा और कहा कि चुनाव के दौरान उपयोग की जाने वाली 4448 बैलेट यूनिट, 2810 कंट्रोल यूनिट और 3021 वीवीपीएटी की पूरी जांच की प्रक्रिया निर्धारित समय के भीतर पूरी की जाएगी।
श्री थोरी ने कहा कि चुनाव आयोग ने इस अभ्यास को बहुत पहले से आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि एफएलसी के पूरा होने के दौरान सीसीटीवी/वीडियोग्राफी के साथ सुरक्षा के समुचित इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने पहले ही राजनीतिक दलों से इन चेकिंग के दौरान अपने प्रतिनिधि भेजने का अनुरोध किया है ताकि पूरे काम में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image