Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


संदिपान पाटिल भुमरे पंजाब के तीन दिवसीय दौरे पर अमृतसर पहुंचे

अमृतसर, 04 अक्टूबर (वार्ता) महाराष्ट्र से रोज़गार गारंटी और बागबानी मंत्री संदिपन पाटिल भुमरे पंजाब के बागवानी क्षेत्र में चल रही नवीनतम प्रौद्योगिकी की जानकारी लेने के लिए तीन अक्टूबर से पंजाब के दौरे पर आये हुए हैं।
श्री भुमरे के साथ आये प्रतिनिधिमंडल का आज अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर पंजाब बागवानी निदेशक शैलिन्दर कौर और विभाग के अधिकारियों ने स्वागत किया। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधिमंडल पंजाब बागवानी क्षेत्र में चल रही नवीनतम प्रौद्योगिकी और किसानों की कार्यशैली की जानकारी हासिल करने लिए तीन से पांच अक्तूबर तक पंजाब का दौरा करेंगे।
श्रीमती कौर ने बताया कि पंजाब के अमृतसर जिले में नाशपाती की खेती बड़े स्तर पर हो रही है और किसान नाशपाती के मंडी में बिक्री से अच्छी कमाई कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नाशपाती के बागों का ज्यादा क्षेत्रफल अमृतसर और तरनतारन जिलों में होने के कारण अमृतसर में ही एक ही छत के नीचे नाशपाती काश्तकारों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए एक नाशपाती एस्टेट स्थापित की गई है जहाँ जल्दी ही एक मिट्टी की जांच के लिए प्रयोगशाला भी स्थापित की जाएगी।
डायरेक्टर बागबानी ने बताया कि पंजाब में भूमिगत जल गिरते स्तर के सम्मुख बागबानी विभाग फसली विभिन्नता लाने के लिए वचनबद्ध है और कम पानी की लागत के कारण बागबानी फसलें फ़सल विभिन्नता के लिए सही चुनाव है।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image