Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में डेंगू के बढ़ते मामलों से चन्नी सरकार बेखबर: आप

चंडीगढ़, 16 अक्तूबर (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई की नेता एवं विधायिका प्रो. बलजिंदर कौर ने पंजाब में बेकाबू हो रहे डेंगू के मामलों के लिए कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि सरकारी डिस्पेंसरियों और अस्पतालों की बदहाली के कारण मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में लूटे जाने के लिए छोड़ दिया गया है।
प्रो. कौर ने शनिवार को यहां पत्रकारों से कहा कि चन्नी सरकार दिल्ली की केजरीवाल सरकार से सीख ले । कोरोना के बाद अब डेंगू के मामलों ने पंजाब की सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का दोबारा पर्दाफाश कर दिया है। पंजाब में डेंगू के दिनों-दिन बढ़ते जा रहे मामलों के साथ ही निजी अस्पतालों पर आधारित सेहत माफिया भी बेलगाम हो गया है। प्राइवेट अस्पताल बेड और लैब टेस्ट के मुंह मांगे पैसे वसूल रहे हैं। ब्लड प्लेटलेट्स(खून के सैल) की कमी पूरी करने के लिए सिंगल डोनल प्लेटलेट्स (एसडीपी) के एक पैकेट के 10 हजार से 15 हजार रूपये तक वसूले जा रहे हैं ।
उन्होंने कहा कि डेंगू हर साल आने वाली मुसीबत है लेकिन सरकार इसकी रोकथाम के लिए कभी भी पहले से (एडवांस) प्रबंध नहीं करती। प्रबंध तो जुलाई महीने तक पूरे होने चाहिये क्योंकि सितंबर, अक्तूबर और नवंबर में डेंगू का प्रकोप चरम पर पहुंच जाता है लेकिन पहले से प्रबंध न किये जाने के कारण खामियाजा आम आदमी को भुगतना पड़ रहा है।
उन्होंने मांग की है कि सरकार प्राइवेट अस्पतालों में हो रही लूट को तुरंत रोके। प्राइवेट अस्पतालों में बेड चार्ज और एसडीपी किट की कीमत निर्धारित करे। किसी एक टेस्ट के लिए प्राइवेट अस्पताल अधिक से अधिक कितने रूपये वसूल कर सकते हैं, इसका फैसला करे। साथ ही आम लोगों को बीमारी के संबंध में जानकारी देने और उससे बचाव के लिए आवश्यक जानकारी देने के लिए विज्ञापन देने समेत अन्य माध्यमों से प्रचार का प्रबंध भी करे।
शर्मा
वार्ता
image