Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में ‘मेरा घर मेरे नाम’ योजना की शुरुआत

दीनानगर (गुरदासपुर), 17 अक्तूबर(वार्ता) राज्य के लाखों परिवारों विशेषकर समाज के कमज़ोर वर्गों को बड़ी राहत देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने ‘मेरा घर मेरे नाम’ योजना की आज शुरुआत की जिसके तहत गाँवों और शहरों में लाल डोरे के अंदर आने वाले घरों में रह रहे परिवारों को सम्पत्तियों के मालिकाना हक दिए जाएंगे।
एक राज्य स्तरीय समारोह में योजना की शुरूआत के समय श्री चन्नी के साथ इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा और राजस्व मंत्री अरुणा चौधरी भी उपस्थित थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना राज्य के जरूरतमंद और कमज़ोर वर्गों को एक बड़ी राहत मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना को पहले सिर्फ़ गाँवों के लोगों के लिए शुरू किया गया था जिसका दायरा बढ़ाकर अब शहरों में लाल डोरा के अंदर रहने वाले लोगों को भी इसका लाभ देने का फ़ैसला किया गया है। योजना राजस्व विभाग द्वारा लागू की जाएगी जो जमीनों की डिजिटल मैपिंग करने के लिए ग्रामीण और शहरी इलाकों में ऐसी आवासीय सम्पत्तिों का ड्रोन सर्वेक्षण कराएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पात्र लाभार्थीयों की उचित पहचान और शिनाख्त करने के बाद सम्पत्ति का मालिकाना हक देने के लिए प्रॉपर्टी कार्ड जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से पहले लाभार्थीयों को अपनी आपत्ति दर्ज करने के लिए 15 दिन का समय भी दिया जायेगा और यदि उनकी ओर से कोई जवाब नहीं आता है तो यह कार्ड जारी कर दिया जाएगा। ये कार्ड रजिस्टरी का उद्देश्य पूरा करेंगे जिससे सम्बंधित लोग बैंकों से ऋण भी ले सकेंगे और अपनी सम्पत्ति भी बेच सकते हैं जिससे जमीनों की कीमतें भी बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि शहरों के पुराने मुहल्लों में पीढ़ी दर पीढ़ी रह रहे लोग भी इस योजना के दायरे में आएंगे।
श्री चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाते हुये लाल डोरे से बाहर झुग्गी-झौंपड़ियों में रहने वाले लोगों को मालिकाना हक देकर बड़ी राहत दी है। उन्होंने कहा कि इस दीवाली तक राज्य सरकार इस योजना के तहत इन लोगों को मालिकाना हक देना सुनिश्चित करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली के जो भी कनैक्शन बकाए बिलों के कारण काट दिए गए थे उन्हें दीवाली तक फिर से बहाल कर दिया जायेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार द्वारा बकाए बिल माफ करने की योजना का लाभ प्रत्येक योग्य लाभार्थी को दिया जायेगा, फिर चाहे वह किसी भी जाति, धर्म से सम्बन्ध रखता हो। उन्होंने कहा कि राज्य के 72 लाख बिजली उपभोक्ताओं में से 52 लाख उपभोक्ताओं को बकाए बिल की माफी का लाभ मिलेगा।
दीनानगर के लिए कई नई परियोजनाओं का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ के सामुदायिक स्वास्थय केंद्र को उप मंडल अस्पताल के तौर पर अपग्रेड किया जायेगा।
रमेश2029वार्ता
image