Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लखीमपुर खीरी की घटना को लेकर किसानों ने किया रेलवे यातायात ठप्प, कई ट्रेनें रद्द

जालंधर 18 अक्तूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों को गाड़ी से रौंदने के विरोध में और केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी की मांग को लेकर किसानों ने रेल रोको आंदोलन चला रहे हैं, जिसके चलते राज्य में कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा।
भारतीय किसान यूनियन, संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर पंजाब में किसानों का रेल रोको आंदोलन शुरू हो गया है। विभिन्न जगहों पर किसान रेलवे ट्रैक पर बैठे हैं। धरना स्थलों पर भारी संख्या में पुलिसबल भी तैनात है। अमृतसर रेलवे स्टेशन पर किसानों का जमावड़ा हो गया है। जालंधर, फरीदकोट और सुनाम में भी रेलवे ट्रैक पर किसान धरने पर बैठ गए हैं। देवी दासपुरा में भी किसान रेलवे ट्रैक पर धरने पर बैठ गए हैं। किसानों ने फिरोजपुर-लुधियाना और फिरोजपुर-फाजिल्का सेक्शन पर रेलवे ट्रैक पर धरना देना शुरू कर दिया है। इस सेक्शन पर चलने वाली पांच पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। किसान कृषि कानूनों को रद्द करने और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र की बर्खास्तगी की मांग पर अड़े हैं।
जालंधर में किसानों ने दकोहा रेलवे फाटक और धन्नोवाली फाटक पर सुबह 10 बजे से रेल रोको आंदोलन शुरू कर दिया है। किसानों ने ट्रेनों को रोककर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। रेल आंदोलन के चलते लुधियाना, दिल्ली तथा जम्मू की तरफ जाने वाली ट्रेनें बुरी तरह प्रभावित हो गई हैं। किसानों ने दकोहा के पास चंडीगढ़-अमृतसर इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया है। अमृतसर से छत्रपति शिवाजी टर्मिनल दादर एक्सप्रेस को करतारपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ा कर दिया गया है। आम्रपाली एक्सप्रेस जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पर खड़ी है। संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य मुकेश चंद्र ने बताया कि कृषि सुधार कानून रद्द करने की मांग तथा अन्य मुद्दों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं।
दोआबा किसान संघर्ष कमेटी की ओर से काला बकरा, भोगपुर और आदमपुर में रेलवे ट्रैक पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। बीकेयू राजेवाल के जिला प्रधान मनदीप सिंह समरा, मुख्य प्रवक्ता जत्थेदार कश्मीर सिंह जंडियाला तथा जिला यूथ प्रधान अमरजोत सिंह ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन बीकेयू के बैनर तले किसानों की ओर से जालंधर के दकोहा फाटक के पास ट्रेनें रोकी गई हैं। कीर्ति किसान यूनियन के प्रधान सलविंदर सिंह ने बताया कि संगठन की ओर से नेशनल हाईवे पर धन्नो वाली गांव स्थित रेलवे ट्रैक पर धरना प्रदर्शन कर रेल रोकी जाएंगी।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले किसानों की ओर से इस माह में पांच बार राजमार्ज जाम किया जा चुका है। आंदोलन से आम जनता भी तंग आ चुकी है और किसानों के प्रति नाराजगी जाहिर करने लगी है।
किसानों की तरफ से किए जा रहे विरोध की वजह से रेलवे ने अलर्ट जारी कर दिया है, ताकि किसी प्रकार की भी रेल संपत्ती को नुकसान न हो। वहीं किसानों की तरफ से रेल आवाजाई को पूरी तरह से ठप करने के लिए फिरोजपुर मंडल के चार सेक्शन को ब्लाक कर दिया है। इसके तहत फिरोजपुर-फाजिल्का सेक्शन को रोकने के किसानों की तरफ से फिरोजपुर सिटी यार्ड को सुबह सवा पांच बजे बंद कर दिया, फिरोजपुर-लुधियाना सेक्शन को अजीतवाल यार्ड पर सुबह 5.25, फिरोजपुर फाजिल्का सेक्शन को गुरु हरसराय यार्ड पर 7.40 और फिरोजपुर लुधियाना सेक्शन, चाहुकीमान यार्ड में सुबह आठ बजे से किसान रेल ट्रैक पर बैठ गए हैं। जिस वजह से रेल यातायात पूरी तरह से अवरुध हो गया है।
ठाकुर, संतोष
वार्ता
image