Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरमंदिर साहिब में मनाया गया श्री गुरु रामदास का प्रकाश पर्व

हरमंदिर साहिब में मनाया गया श्री गुरु रामदास का प्रकाश पर्व

अमृतसर, 22 अक्टूबर (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने सभा समितियों और सिख समुदाय के समर्थन से आज श्री हरमंदिर साहिब में भक्ति और सम्मान के साथ श्री गुरु रामदास जी का 487वां प्रकाश पर्व मनाया।

इस अवसर पर गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब दीवान हॉल में श्री अखण्ड पाठ साहिब का भोग लगाया गया, जिसके बाद प्रमुख रागी, दद्दिस और कविशर समूहों ने सिख समुदाय के लोगों को गुरु के जीवन गुरबानी से जोड़ा। लाखों तीर्थयात्रियों ने श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेका। प्रकाश पर्व ​​के दौरान श्री हरमंदिर साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब और गुरुद्वारा बाबा अटल राय साहिब में की गयी सजावट आकर्षण का केन्द्र रही।

एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह और समुदाय की अन्य प्रमुख हस्तियों ने श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेका, जिन्हें गुरु का आशीर्वाद सिरोपा (सम्मान का वस्त्र) दिया गया। अमृतसर शहर के संस्थापक श्री गुरु रामदास जी की जयंती की पूर्व संध्या पर समर्पित विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों और सभा समितियों द्वारा विभिन्न लंगर भी स्थापित किए गए थे।

गुरुद्वारा श्री मांजी साहिब दीवान हॉल में कार्यक्रमों के दौरान, पंथिक कवियों ने आज कवि दरबार (कवि दरबार) में गुरु रामदास जी के प्रेरणादायक जीवन के बारे में कविताओं का पाठ किया। राग दरबार के दौरान एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर, ज्ञानी जगतार सिंह और ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने भी संगत के साथ अपने विचार रखे और उन्हें चौथे गुरु के जीवन और शिक्षाओं के अनुसार जीने के लिए प्रोत्साहित किया।

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image