Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में सीमा पार से बढ़ती गतिविधियां सुरक्षा के लिये चुनौती बनीं : अमरिंदर

चंडीगढ़ , 27 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रदेश सरकार को बार्डर के मुद्दे पर फटकारते हुये कहा है कि सीमा पर जो कुछ हो रहा है वो गलत और खतरनाक है लेकिन सरकार को इसकी कोई चिंता नहीं ।
उन्होंने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में इन आरोपों को खारिज किया कि सीमा सुरक्षा बल राज्य प्रशासन पर काबिज हो जायेगा या स्वर्ण मंदिर में तैनात कर दी जायेगी वगैहरा -वगैहरा । ऐसी बातें विधानसभा चुनाव से पहले कुछ लोगों की ओर से फैलाई जा रही हैं । उन्होंने सीमा सुरक्षा बल के अधिकार क्षेत्र को पंजाब में पचास किमी तक बढ़ाये जाने को सही ठहराते हुये कहा कि इससे पंजाब को कोई नुकसान नहीं होगा क्योंकि जिस तरह सीमा पार से आतंकी गतिविधियां बढ़ी हैं और ड्रोन हथियार लेकर आ रहे हैं तथा टिफिन बाक्स बरामद किये गये हैं । वो गंभीर मामले हैं । सीमा सुरक्षा बल तो सीमावर्ती पंजाब में केवल राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाये रखने में मददगार साबित होगी । इसलिये वो राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों को लेकर केन्द्र की राज्य को मदद का समर्थन करते हैं।
कैप्टन सिंह ने कहा कि उनका दस साल का सेना में अनुभव ,साढ़े नौ साल गृह मंत्री के रूप में सेवायें देना और उनके अनुभव से उन्हें लगा कि कुछ तो गड़बड़ होने जा रहा है। वह केन्द्रीय गृह मंत्री से सीमा पार से आ रहे हथियार और ड्रोन और नशे को लेकर मिलते रहे लेकिन एक माह तक गृह मंत्री की कुर्सी संभालने वाला व्यक्ति मुझसे ज्यादा जानने का दावा करता है। उन्होंने गृह मंत्री सुखजिंदर रंधावा के बारे में पूछे गये किसी सवाल का जवाब देने से इंकार किया क्योंकि वो इस कुर्सी के काबिल ही नहीं ।
उन्होंने कहा कि उनकी पाक महिला मित्र अरूसा आलम के बारे में जो कुछ फैलाया और बगैर सोचे समझे जो मन में आया बोल दिया ,ये कोई परिपक्वता की निशानी नहीं ।
उन्होंने कहा कि यह तो पक्का है कि कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नवजोत सिद्धू जहां से भी चुनाव लड़ेंगे वो उनकाे टक्कर देंगे । उन्होंने जो कुछ किया अच्छा नहीं किया और अहंकारी व नानसेंस इंसान हैं ।
उन्होंने कहा कि पाक समर्थित आईएसआई तथा खालिस्तानी ताकतों के स्लीपर सैल्स सीमा पार से परेशानी बढ़ा रहे हैं क्योंकि उनके पास अत्याधुनिक टेक्नालाजी है। ड्रोन की क्षमता और रेंज अब पांच छह किमी से बढ़कर 31 किमी तक हो गयी है। हमें सीमा पार की गतिविधियों पर पैनी नजर रखनी होगी तथा सतर्क रहना होगा।
शर्मा
वार्ता
image