Friday, Apr 26 2024 | Time 19:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


“भविष्य के शहर” फोटोग्राफी प्रतियोगिता शुरू

अमृतसर, 18 जुलाई (वार्ता) सिटीज़ प्रोगराम के तहत “भविष्य के शहर” फोटोग्राफी प्रतियोगिता शुरू की गई है। सिटीज़ प्रोग्राम के तहत पूरे देश से चुने गए 12 शहरों अमृतसर, अमरावती, अगरतला, चेन्नई, देहरादून, कोच्चि, उज्जैन, विशाखापट्‌टनम, भुवनेश्वर, हुबली-धारवाड़, सूरत और पुड्‌डुचेरी के निवासी भाग ले सकते हैं।
केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय, फ्रेंच डेवलपमेंट एजंसी (एएफडी), यूरोपियन यूनियन तथा नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (एन.आई.यू.ए) द्वारा चलाए जा रहे सिटीज़ प्रोगराम के तहत चुने गए 12 शहरों में से अमृतसर भी एक है, जिसके तहत शहर में सस्टेनेबल मोबिलिटी के लिए राही प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है जिसके लिए सरकार द्वारा पुराने डीज़ल ऑटो को ई-ऑटो से बदलने पर 75 हजार रुपए की कैश सब्सिडी दी जा रही है।
प्रतियोगिता के तहत भेजी जाने वाली फोटो सस्टेनेबल मोबिलिटी, ई-गर्वनेंस, पब्लिक ओपन स्पेसिस और सोशल इनोवेशन से सम्बधित थीम को प्रर्दशित करती होनी चाहिए। एन.आई.यू.ए द्वारा करवाए जा रही इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता के तहत शहरवासी सिर्फ सस्टेनेबल मौबेलिटी थीम को प्रर्दशित करती अमृतसर की तीन फोटो खींच कर 15 अगस्त तक एन.आई.यू.ए की वेबसाइट के माध्यम से अपनी एंट्री भेज सकते हैं।
प्रतियोगिता में विजेता को 50 हजार रुपए, दूसरे स्थान के लिए 25 हजार रुपये और तीसरे स्थान के लिए 10 हजार रुपये के पुरस्कार दिए जाएंगे। विजेताओं का चयन देश के प्रसिद्ध फोटोग्राफर रघुराय, केतकी सेठ और सौनक बनर्जी वाली तीन सदस्यीय ज्यूरी द्वारा किया जाएगा और विजेताओं के नामों की घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी। पुरस्कृत फोटोग्राफ और कुछ चुनिंदा फोटों की प्रदर्शनी दिल्ली में व्लर्ड हैबिटेट सेंटर में भी लगाई जाएगी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image