Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में राष्ट्रपति पद के चुनाव में 88 विधायकों ने किया मतदान

चंडीगढ़, 18 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रपति के चुनाव के लिए हरियाणा विधानसभा परिसर में मतदान प्रक्रिया आज सुचारु, शांतिपूर्ण एवं संतोषजनक ढंग से सम्पन्न हुई।
चुनाव के लिए नियुक्त सहायक मतदान अधिकारी राजेंद्र कुमार नांदल ने बताया कि चुनाव पर्यवेक्षक डॉक्टर चंद्रशेखर कुमार की देखरेख में मतदान पूर्वाह्न 10 बजे शुरू होकर सायं पांच बजे सम्पन्न हुआ जिसमें कुल 90 में से 88 विधायकों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के कारण कांग्रेस द्वारा पार्टी के सभी पदों से बर्खास्त कर किये गये विधायक कुलदीप बिश्नोई ने संसद भवन में मतदान किया। जननायक जनता पार्टी (जजपा) विधायक नैना चौटाला विदेश में होने के चलते मतदान करने नहीं पहुंची।
हरियाणा लोकहित पार्टी विधायक गोपाल कांडा, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) विधायक अभय चौटाला और महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू एक साथ एक ही गाड़ी में मतदान करने पहुंचे।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मतदान करने के बाद मीडिया से कहा,“ मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अनपेक्षित वोट मिलेंगे। मुर्मू अच्छे व्यक्ति की धनी हैं, इसलिए उन्हें उम्मीद से अधिक वोट मिल रहे हैं। उनका जीतना तय है और वह 25 जुलाई को शपथ ग्रहण करेंगी।”
गौरतलब है कि 90-सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के 89-सदस्य विधानसभा भवन में वोट डाले, उन्होंने बताया कि 90-सदस्यीय विधानसभा में प्रत्येक विधायक के मत का मूल्य 112 हैं, ऐसे में विधानसभा के सभी उम्मीदवारों के मतों का कुल मूल्य 10,080 है। राष्ट्रपति चुनाव में एक विधायक के मत का मूल्य 1971 की जनगणना के अनुरूप राज्य की आबादी के आधार पर तय किया जाता है। वहीं, सांसदों के मतों का मूल्य 708 से घटाकर 700 कर दिया गया है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर में फिलहाल विधानसभा नहीं है।
श्री नांदल के अनुसार मतदान सम्पन्न होने के बाद मतपेटी को विधानसभा में बनाए गए स्ट्रांग रूम में पूरी सुरक्षा के बीच रखा गया है। मतदान के दौरान मुख्य निर्वाचन हरियाणा अधिकारी अनुराग अग्रवाल, सहायक मतदान अधिकारी विष्णु देव, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा ,संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अपूर्व और अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।
रमेश.श्रवण
वार्ता
image