Friday, Apr 26 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एचसीएस परीक्षा में 6792 में से मात्र 1724 परीक्षार्थी ही हुए उपस्थित

सिरसा 24 जुलाई (वार्ता) हरियाणा लोक सेवा आयोग की हरियाणा सिविल सर्विसेस (एचसीएस)व एलाइड की लिखित परीक्षा फतेहाबाद जिले में संपन्न हुई। जिला में दो सत्रों में हुई परीक्षा के लिए 23 परीक्षा केंद्रों पर प्रदेशभर के कुल 6792 परीक्षार्थियों में से मात्र 1724 परीक्षार्थी ही उपस्थित हुए जबकि 5068 अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित रहने वालों की बड़ी संख्या चर्चा का विषय बनी हुई है।
नकल रहित व शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा सम्पन्न करवाने के लिए उपायुक्त प्रदीप कुमार ने प्रात:कालीन और सायंकालीन सत्र में परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उपायुक्त ने राजकीय बहुतनीकी संस्थान धांगड़, रॉयल इंटरनेशनल स्कूल खारा खेड़ी, सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिया खेड़ा, मनोहर मैमोरियल कॉलेज फतेहाबाद आदि परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। इसके अलावा परीक्षा को नकल रहित व शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट ने भी परीक्षा केंद्रों पर अपनी नजर बनाए रखी।
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने परीक्षा केन्द्रों में गहनता से जांच करते हुए हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा लगवाए गए सीसीटीवी और जैमर की सही वर्किंग की जांच की और इस बारे केन्द्र अधीक्षकों से भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आयोग की ओर से जारी हिदायतों की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने मौके पर मौजूद पुलिस कर्मचारियों को मुस्तैदी से डयूटी करने के निर्देश दिए और कहा कि बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति का परीक्षा केन्द्र में प्रवेश ना हो। उन्होंने प्रत्येक केन्द्र अधीक्षक को परीक्षा का समय पूरा होने के उपरांत अविलम्ब ओएमआर शीट को परीक्षा के नोडल अधिकारी के पास जमा करवाने के निर्देश दिए।
इसके अलावा अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट-सह-फ्लाइंग स्कवॉयड अधिकारी एवं नगराधीश सुरेश कुमार, एसडीएम डॉ. वीरेंद्र सिंह, एसडीएम राजेश कुमार, आरटीए सचिव संजय बिश्नोई, परीक्षा कॉर्डिनेटर एवं जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने भी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया और स्थिति का जायजा लिया।
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि एचसीएस व एलाइड की लिखित परीक्षा के लिए जिले में 23 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। यह परीक्षा दो सत्रों में आयोजित हुई है। प्रात:कालीन सत्र 10 बजे से 12 बजे तक तथा सायंकालीन सत्र 3 बजे से लेकर 5 बजे तक रहा। जिला में 23 परीक्षा केंद्रों पर कुल 6792 परीक्षार्थियों में से 1724 परीक्षार्थी उपस्थित रहे जबकि 5068 अनुपस्थित रहे।
उधर,पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने परीक्षा में कम परीक्षार्थियों के शामिल होने पर अपनी टिप्पणी में कहा है कि सरकार के परीक्षा सिस्टम से लोगों का भरोसा उठ गया है। लोगों को परीक्षा की पारदर्शिता पर संदेह है इसलिए तीन गुणा परीक्षार्थियों ने परीक्षा देना ही उचित नहीं समक्षा। यूपीएससी कार्यालय में खुलेआम मिले भ्रष्टाचार को लेकर अभी तक राज्य सरकार ने कुछ नहीं किया है।
सं.संजय
वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image