Friday, Apr 26 2024 | Time 17:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिरसा के नोहर फीडर में दरार,फसल जलमग्न

सिरसा,29 जुलाई (वार्ता) हरियाणाा में सिरसा से होकर गुजरने वाली नोहर फीडर में बीती रात दरार आ गई जिससे साथ लगती नरमा,कपास व अन्य फसल जलमग्न हो गई। ठहर-ठहर कर हो रही बारिश से पहले ही फसलों में पानी खड़ा है वहीं फीडर में दरार से ओर जलभराव हो गया। नोहर फीडर मूलत:पड़ोसी प्रांत राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के नोहर तहसील क्षेत्र को जलापूर्ति करती है। किसान रामकुमार सहारण ने बताया कि फीडर में कटाव से सामने की लाइनिंग भी बह गई जिस कारण सामान्तर बह रही बरवाली नहर को भी खतरा पैदा हो गया। संभावित खतरे के चलते 218 क्यूसिक क्षमता वाली बरवाली नहर में मात्र 140 क्यूसिक पानी प्रवाह किया जा रहा हैं।
फीडर में आई दरार की शिकायत जब किसानों ने की तो विभाग ने नहराना हैड से जलापूर्ति बंद कर दी मगर इसके बावजूद जलबहाव अधिक होने के कारण फीडर में आया कटाव करीब सौ फुट चौड़ा हो गया। कटाव वाले स्थल पर मिट्टी की कमी होने के कारण शुक्रवार शाम को ट्रेक्टरों व जेसीबी के सहारे नहर को पाटने का काम विभाग ने शुरू किया। नहर में आए कटाव के बाद राजस्थान के संयुक्त किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष रामकुमार सहारण के नेतृत्व में काशीराम ढुकिया,राजकुमार जाखड़,विक्रम डूडी,रमेश घणघस,ओमप्रकाश बिजारणियां,हनुमान सिहाग,बनवारी लाल ज्याणी आदि किसान भी मौका पर पहुंच गए। किसानों ने वहां मौजूद अधिकारियों के समक्ष नहर पाटने में देरी को लेकर आक्रोश जाहिर किया। विभाग के एसई मूलचन्द,कार्यवाहक एक्सईएन मुकेश सिहाग,जेईएन अमित डांगी ने किसानों को बताया कि टै्रक्टर-ट्राली या जेसीबी मशीन टूटी नहर के पास पहुंचने की उचित जगह नहीं थी। इसलिए पहले आने-जाने का रास्ता बनाया ओर एक जेसीबी को ट्राली भरने ओर दूसरी को कटाव में मिट्टी भरने के लिए लगाया है। किसान काशीराम ढुकिया व राजकुमार जाखड़ ने बताया कि नहरों व माइनरों को मुरम्मत की अति आवश्यक्ता हैं, जिसकी तरफ सरकार द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा। किसानों ने जलमग्न हुई फसलों का मुआवजा की मांग राज्य सरकार से की है।
सिंचाई विभाग के एईएन मनदीप सिहाग ने बताया कि नोहर फीडर की पानी की क्षमता अधिक हैं। इसलिए टूटी नहर के कटाव को मिट्टी से भरने के बाद थैले लगाने की बजाए ईंटों से मजबूती के साथ पक्की कर पानी का प्रवाह किया जाएगा।
सं.संजय
वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image