Friday, Apr 26 2024 | Time 23:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शहीद उधम सिंह एक महान क्रांतिकारी थे : पाल

सिरसा 30 जुलाई (वार्ता) हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हमें महापुरुषों के दिखाए रास्ते पर चलना चाहिए, क्रांतिकारियों की शहादत और त्याग से प्रेरणा लेनी चाहिए। देश की एकता, अखंडता और राष्ट्र निर्माण के लिए मिलकर आगे बढऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के विकास के रथ का पहिया लगातार घूम रहा है। वर्तमान सरकार ने पिछली सरकारों के मुकाबले में चार गुणा विकास किया है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि शहीदों की शहादत और वीरता का आने वाली नस्लों को पता चलना चाहिए। इसलिए अबकी बार इतिहास की पुस्तकों में भी स्थान दिया गया है। वह शनिवार को महान क्रांतिकारी शहीद उधम सिंह के बलिदान दिवस पर रतिया में आयोजित राज्य स्तरीय महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
श्री पाल ने घोषणा की कि प्रदेश सरकार फतेहाबाद में कंबोज धर्मशाला के लिए रियायती दर पर 2 हजार गज जमीन उपलब्ध करवाएगी। इसके साथ ही हरियाणा कंबोज सभा (कुरुक्षेत्र) को 21 लाख रुपये भी सरकार की ओर से दिए जाएंगे। इस अवसर पर कंवर पाल ने अपनी ओर से रतिया धर्मशाला के लिए 21 लाख रुपये देने की घोषणा की। समारोह की अध्यक्षता पूर्व मंत्री कर्ण देव कंबोज ने की। कार्यक्रम में बाबा भूमण शाह डेरा के संत बाबा ब्रह्म दास जी विशेष रूप से उपस्थित रहे। बता दें कि इस समारोह में बतौर मुख्यातिथि मुख्यमंत्री मनोहर लाल शामिल होना था लेकिन चंडीगढ़ में उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन के चलते उन्हें अपना दौरा रद्द करना पड़ा। इस कार्यक्रम में गृह मंत्री श्री अमित शाह सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पहुंचे हैं। इसी के चलते मुख्यमंत्री के निर्देश पर वे इस कार्यक्रम में उनके प्रतिनिधि के तौर पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल पहुंचे थे।
महान क्रांतिकारी शहीद उधम सिंह के चरणों में नमन करते हुए शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि उधम सिंह ने जो शपथ ली थी उस पर कायम रहे और देश के मान सम्मान के लिए इंग्लैंड में जाकर जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लिया। उन्होंने कहा कि शहीद हमारी अनमोल विरासत है। सरकार की सोच है कि महापुरुषों की जयंतियों पर बड़े-बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए, ताकि महापुरुषों का संदेश जन-जन तक पहुंच सके।
हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने शहीद उधम सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि शहीद उधम सिंह एक महान क्रांतिकारी थे। इन्होंने जलियांवाला बाग में नरंसहार करने वाले जनरल डायर को मारने की शपथ ली और उसे 20 वर्ष बाद इंग्लैंड की धरती पर जाकर गोली से उड़ा दिया। उन्होंने कहा कि वे गौरवशाली है कि आज हम उनका शहीदी दिवस मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई हमें अनेक कुर्बानियों के बाद मिली है। आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं, वह ज्ञात-अज्ञात बलिदानियों के कारण है।
इस अवसर पर सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल ने कहा कि नशा इस समय समाज में एक बुराई के रूप में हमारे बीच है। हमें इस नशा रूपी दानव से लड़कर समाज को एक साफ सूथरा बनाना होगा। सांसद ने शहीद उधम सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आजादी के 75 साल पूरे हो गए है और यह आजादी हमें अनेक कुर्बानियों से मिली है। बाबा बह्म दास महाराज ने अपने संबोधन में इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया और कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री शहीदों और संतों के प्रति आस्था व विश्वास रखते हैं, उसी का परिणाम है कि हम आज हम एक महान क्रांतिकारी का बलिदान दिवस मना रहे हैं। उन्होंने युवाओं से आज के दिन पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने का आह्वान किया और सबसे कहा कि वे एक-एक पौधा जरूर लगाए। रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा ने सभी आगुतंक अतिथियों व पहुंची जनता के प्रति आभार प्रकट किया।
राज्य स्तरीय समारोह को हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला,जननायक जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक सरदार निशान सिंह,कंबोज सभा के प्रधान सरदार कुलवंत ने भी संबोधित किया। समारोह में हरियाण के मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव कृष्ण बेदी, उपायुक्त प्रदीप कुमार, भाजपा के जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, जजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र लेगा, पूर्व विधायक रविंद्र बलियाला, रामचंद्र कंबोज, एचएयू के वाइंस चांसलर बलदेव राज कंबोज, शिशपाल कंबोज ने भी शहीद उधम सिंह को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।
सं.संजय
वार्ता
image