Tuesday, Jun 18 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वाई20 समिति ने गुरु नानक देव विवि का किया दौरा

अमृतसर 06 मार्च (वार्ता) यूथ 20 समिति ने सोमवार को गुरु नानक देव विश्वविद्यालय का दौरा किया और भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के तहत 15 मार्च को होने वाले यूथ 20 (वाई20) कार्यक्रम से संबंधित कार्यों का निरीक्षण किया, जिसे भारत सरकार के युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा समर्थित किया गया था। समिति में अभिजीत गौतम, श्री नवीन कुमार और कुमारी नीतिका शर्मा शामिल हैं।
नोडल अधिकारी प्रो. हरदीप सिंह ने बताया कि यूथ 20 (वाई20) का मुख्य कार्यक्रम स्वर्ण जयंती कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा और कुलपति प्रो. जसपाल सिंह संधू के कुशल मार्गदर्शन में इस आयोजन को सुचारू रूप से आयोजित करने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि वाई20 सभी जी20 सदस्य देशों के युवाओं के लिए एक दूसरे के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए एक आधिकारिक परामर्श मंच है। वाई20 युवाओं को भविष्य के नेताओं के रूप में वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, विचारों का आदान-प्रदान करने, बहस करने, बातचीत करने और आम सहमति तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करता है।
यह आयोजन ‘फ्यूचर ऑफ वर्क: इंडस्ट्री 4.0, इनोवेशन एंड 21वीं सेंचुरी स्किल्स’ की थीम पर केंद्रित होगा। इस आयोजन के दौरान उप-विषय - अनलर्न, रीलर्न और रिस्किल के सिद्धांत के माध्यम से कार्यबल को तैयार करना; क्रॉस बॉर्डर इनोवेशन: सहयोग के माध्यम से विकास; गिग इकॉनमी: द न्यू एज इंडस्ट्री; स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को उत्प्रेरित करना तथा उद्योग 4.0 के एक भाग के रूप में पारंपरिक अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image