Sunday, Feb 25 2024 | Time 07:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फोर्ट गोबिंदगढ़ में तीन दिवसीय सूफी उत्सव बुधवार से आयोजित

अमृतसर,14 मार्च (वार्ता) पर्यटन विभाग, केंद्र सरकार और पंजाब सरकार द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से 15 से 17 मार्च तक फोर्ट गोबिंदगढ़ में तीन दिवसीय सूफी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
इसमें नूरां बहनें, मास्टर सलीम, फिरोज खान, माशा अली, अकीदत, रानी रणदीप, हशमत सुल्ताना, सूपनंदन अमृतसरवासियों का मनोरंजन करेंगे।
जिला उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन ने मंगलवार को बताया कि 15 और 16 मार्च को आम जनता के लिए प्रवेश खुले रहेंगे, जबकि 17 मार्च को जी-20 के लिए केवल विदेश से आए अतिथि ही इस कार्यक्रम का लुत्फ उठा सकेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का समय शाम डह बजे से रात्रि 10 बजे तक रहेगा तथा आम जनता के लिए भी कार्यक्रम नि:शुल्क रहेगा। उन्होंने कहा कि अमृतसर में सूफी उत्सव को वार्षिक मेले में बदलने का प्रयास किया जा रहा है और अगर अमृतसर के लोग सूफी कला को प्यार देते हैं तो निकट भविष्य में यह विश्व स्तरीय सूफी मेला बन जाएगा।
श्री सूदन ने कहा कि सूफी शायरी का पंजाब साहित्य के इतिहास में एक विशेष स्थान है और इसके अग्रणी लेखकों में शेख फरीद, शाह हुसैन, सुल्तान बहू, शाह शराफ बटालवी, वाजिद, बुल्ले शाह, हाशिम शाह, गुलाम फरीद जैसे महान सूफी कवि हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास पंजाबी संगीत की इस सूक्ष्म कला के माध्यम से सुंदरता, स्वाद और अच्छे जीवन को प्रेरित करना है। उन्होंने अमृतसर के लोगों को भी इस सूफी मेले में उत्साह से भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image