Friday, Jun 21 2024 | Time 13:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विदेशी मेहमानों ने चरखे, पंजाब के अन्य रंगों का लुत्फ उठाया

अमृतसर,17 मार्च (वार्ता) पंजाब के अमृतसर में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों ने गुरुवार शाम उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन के नेतृत्व में 'साडा पिंड' में पंजाब की ग्रामीण संस्कृति का लुत्फ उठाया।
विदेशी मेहमान जब ‘साडा पिंड’ पहुंचे तो वहां पारंपरिक पंजाबी रीति-रिवाजों से उनका स्वागत किया गया। 'साडा पिंड' में विदेशी मेहमानों के आने से शादी जैसा माहौल बन गया और सभी मेहमानों ने पंजाब के ग्रामीण जीवन को देखने में काफी दिलचस्पी दिखाई।
सर्वप्रथम 'साडा पिंड' में अतिथियों ने पंजाब के पारंपरिक भोजन सरसों का साग और मक्के की रोटी का स्वाद चखा। उसके बाद उन्होंने चाट्टी लस्सी पी। विदेशी मेहमान यहां बने सरपंच के घर, नंबरदार के घर, जुलाहे के घर, कुम्हार के घर, बढ़ई के घर, लोहार के घर, डाकघर, फूलवाले के घर, परांदा घर, संगीत घर, किसान की हवेली और हकीम के घर गए। इस बीच विदेशी मेहमानों ने साडा पिंड के घर में पंजाबी विरासत के अनमोल प्रतीक चरखे को चला कर पंजाब की नारियों के जीवन को महसूस किया। विदेशी मेहमान जब चरखा चला रहे थे, तब युवतियों द्वारा लोकगीत 'नी मैं कत्ता प्रीता नाल चरखा चन्नन दा' गाया जा रहा था।
इस अवसर पर अतिथियों ने फुलकारी हाउस, फुलकारी, बाग, परांदे आदि में ग्रामीण महिलाओं की पंजाबी विरासत और हस्तशिल्प को देखा। उन्होंने जुलाहे के घर में खड्डी पर बनने वाली दारियों और खेसों को भी बड़े गौर से देखा और पंजाब की कला और कौशल की प्रशंसा की। विदेशी मेहमानों ने भटठी वाली से बाजरे के दाने भूनवाए और उनका स्वाद चखा और पंजाब की माटी की महक महसूस की। साडा पिंड के प्रांगण में मदारी द्वारा की गई जादुई कला ने विदेशी मेहमानों को चकित कर दिया।
इस अवसर पर साडा पिंड में विदेशी मेहमानों के आगमन पर पंजाब की समृद्ध विरासत और संस्कृति को दर्शाने के लिए विशेष कार्यक्रम पेश किया गया, जिनमें पंजाबी लोकनृत्य भांगड़ा, झूमर, जंगजू-कला गतका की जोशीली प्रस्तुति, एक प्रतीक पंजाबियों के शौर्य के कार्यक्रम को चरम सीमा तक पहुंचाकर इन पलों को हमेशा के लिए यादगार बना दिया। ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
बल्क ड्रग पार्क प्रदेश के लिए एक क्रांतिकारी शुरुआतः सुक्खू

बल्क ड्रग पार्क प्रदेश के लिए एक क्रांतिकारी शुरुआतः सुक्खू

20 Jun 2024 | 11:32 PM

शिमला, 20 जून (वार्ता) मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को जिला ऊना के हरोली पंजुवाना में बल्क ड्रग पार्क के निर्माण कार्य का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह परियोजना प्रदेश के इतिहास में एक क्रांतिकारी शुरुआत है, जिससे क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी तथा स्थानीय लोगों को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होने से आय में भी बढ़ोतरी होगी।

see more..
image