Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिसार में एच3एन2 वायरस से पंजाब निवासी की मौत

हिसार/फतेहाबाद, 17 मार्च (वार्ता) हरियाणा के हिसार में संदिग्ध एच3एन2 वायरस से पड़ोसी प्रदेश पंजाब के सुनाम के एक निवासी की मौत हो गयी है।
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार 40 वर्षीय युवक 24 फरवरी को हिसार में एक निजी अस्पताल में दाखिल हुआ था। वह मोटापा, मधुमेह और अन्य बीमारियों से ग्रस्त था। मौत के बाद निजी अस्पताल ने सिविल अस्पताल के पास डेथ समरी भेजी, जिस पर सिविल अस्पताल की टीम ने पंजाब स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट बनाकर भेज दी है। डिप्टी सिविल सर्जन सुभाष खतरेजा ने बताया कि मृतक के दोनों फेफड़े में निमोनिया था।
हिसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब तक करीब 30 इन्फ्लुुएंजा संदिग्धों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं, जिनमें चार नमूनों की रिपोर्ट पॉॅॅजीटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मृतक मरीज की पंजाब तक ट्रैवल हिस्ट्री निकाली जाएगी। मरीज के संपर्क में आने वाले सभी लोगों के नमूने लिए जाएंगे। सबसे पहले यह पता किया जा रहा है कि हिसार के कितने लोग मृतक के संपर्क मेें आ चुके हैं।
हिसार स्वास्थ्य विभाग ने सिविल अस्पताल सहित सभी सीएचसी, पीएचसी पर भी फ्लू कॉर्नर बना दिए हैं। इसमें संदिग्ध मरीजों के एक्सरे के बाद नमूने लेने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने फ्लू कॉर्नर ओपीडी में करीब 110 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की है। फ्लू के लक्षणों को सी कैटेगरी के मरीजों के एक्सरे कराए जाएंगे। अगर एक्सरे जांचने के बाद इन्फ्लुएंजा के लक्षण होने का संदेह होगा तो उसके सैंपल अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में भेजे जाएंगे।
इस बीच,फतेहाबाद जिले में भी एच3एन2 के दो और संदिग्ध मरीज मिले हैं। जिला के रतिया और टोहाना में शुक्रवार को ओपीडी में जांच के दौरान दो युवतियों में वायरस के लक्षण मिले। टीम ने दोनों मरीजों के नमूने जांच के लिए अग्रोहा लैब भेजे हैं। दो से तीन दिनाें में दोनों मरीजों की रिपोर्ट आने की उम्मीद है, तब तक दोनों मरीजों को घर पर ही आइसोलेट रहने के निर्देश दिए गए हैं।
सं.महेश.श्रवण
वार्ता
image