Sunday, Feb 25 2024 | Time 08:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मिसेज इंडिया राधिका व भिड़े शैक्षणिक सेमिनार में बच्चों से होंगे सीधे रूबरू

ऐलनाबाद(सिरसा) 21 मार्च (वार्ता) मिसेज इंडिया- 2023 राधिका गुरंग व ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के कलाकार आत्माराम तुकाराम भिड़े दो अप्रैल को ऐलनाबाद आएंगे। वे यहां अग्रणी शैक्षणिक संस्था माइम एन एम द्वारा आयोजित एक दिवसीय शैक्षणिक सेमिनार में हिस्सा लेंगी। इस सेमिनार में क्षेत्र के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के हजारों की संख्या में बच्चे हिस्सा लेंगें।
उपरोक्त जानकारी मंगलवार को यहां माइम एन एम संस्था के संस्थापक डॉ सूरज मेहता, यश मेहता व डॉ हंस ने एक सयुंक्त तौर पर एक प्रेस कांफ्रेंस में दी।
डॉ सूरज मेहता ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा चंडीगढ़, गुरुग्राम, मुम्बई, पटियाला, बरनाला,अम्बाला,यमुनानगर, रुद्रपुर, बरेली सहित देश के विभिन्न शहरों में सेमिनार आयोजित कर बच्चों को याददास्त शक्ति बढ़ाने के लिए टिप्स दे चुके हैं।
उन्होंने बताया कि आज भागदौड़ के जीवन में बच्चों की याददाश्त कमजोर पड़ने का असर उनकी शिक्षा पर विपरीत देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि उनकी संस्था बच्चों द्वारा अपना सलेब्स रट्टा मारकर याद करने व परीक्षा तक काफी कुछ भूल जाने की गम्भीर समस्या से निजात दिलाना चाहती है। उन्होंने दावा किया कि माइम एन एम द्वारा ऐसे टिप्स दिए जाते हैं जिससे बच्चे थोड़े ही समय में काफी सलेब्स याद कर लेते हैं,एक बच्चा विशेष फार्मूले के तहत एक बार याद किया पाठ्यक्रम कभी नहीं भूलेगा। उन्होंने बताया कि मैमरी साइंस का यह कोर्स विद्यार्थी को अपने जीवन में मात्र एक बार ही करना होता है इसके पश्चात यह जीवनभर हर तरह के पाठ्यक्रम में काम आता है।
उन्होंने आगे बताया कि ऐलनाबाद सेमिनार में देश की मिसेज इंडिया राधिका गुरंग व तारक मेहता का उल्टा चश्मा के मुख्य किरदार आत्म राम तुकाराम भिड़े भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगे। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के बच्चों व उनके अभिभावकों में इस आयोजन को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।
सं.संजय
वार्ता
image