Friday, Apr 26 2024 | Time 19:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब-अकाली- कांग्रेस चुनौती

कांग्रेस को सांसद के रूप में चैधरी संतोख की 3 उपलब्धियां बताने की चुनौती जालंधर 01 मई (वार्ता) पंजाब में जालंधर लोकसभा उपचुनाव के लिए शिरोमणि अकाली दल- बहुजन समाज पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार डा. सुखविंदर कुमार सुक्खी ने आज कहा है कि चौधरी संतोख सिंह , जिनके निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है, के परिवार ने वोट के सभी अधिकार खो दिए हैं, क्योंकि वह लगभग तीस साल से सत्ता में रहने के बावजूद हलके लिए कुछ भी करने में विफल रहे हैं।
नकोदर में बड़ी संख्या में जनसभा को संबोधित करते हुए डा. सुक्खी ने कहा कि चौधरी संतोख सिंह इस हलके से लगातार दो बार चुने जाने के बावजूद कुछ भी करने में नाकाम रहे हैं, मैं कांग्रेस पार्टी को चौधरी संतोख सिंह की हलके लिए किए कार्यों की तीन उपलब्धियां बताने की चुनौती देता हूं। उन्होंने कहा कि यदि वह ऐसा करने में सफल रहे तो मैं स्वीकार करूंगा कि परिवार का इस हलके के वोटों पर अधिकार है। उन्होने कहा, ‘‘ चैधरी संतोख को पिछले नौ सालों के दौरान खर्च करने के लिए 50 करोड़ रूपये मिले, लेकिन बुनियादी तौर पर उन्होने ऐसा कुछ भी नही किया , जिससे पता चले कि हलके में कोई सकारात्मक बदलाव किया है’’। डा. सुक्खी ने आम आदमी पार्टी की सरकार को बाबा साहेब अंबेडकर और शहीद भगत सिंह दोनों को विफल करने के लिए भी सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होने कहा, ‘‘ आप पार्टी की सरकार ने 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जंयती को राजकीय समारोह के रूप में नही मनाया और यहां तक कि उच्च न्यायालय में एक हलफनामा दायर करके पूरे अनुसूचित जाति समुदाय का अपमान किया है, जिसमें कहा गया कि अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के पास राज्य कानून अधिकारी की नियुक्ति के लिए आवश्यक बुद्धि नही है’’। उन्होने यह भी उल्लेख किया कि कैसे सरकार ने खटकड़कलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शहीद भगत सिंह की तस्वीर को मुख्यमंत्री से बदलकर उनका अपमान किया था।
आम आदमी पार्टी को दलित विरोधी बताते हुए डा. सुक्खी ने कहा ,‘‘ सरकार राज्यसभा में सात सीटें खाली होने के बावजूद एक भी दलित उम्मीदवार को नामांकित करने में असमर्थ रही है। उन्होंने कहा कि वास्तविकता हम जानते हैं कि किस तरह बाहरी कारणों से नियुक्ति दी गई’’। शिअद-बसपा उम्मीदवार ने महिलाओं से कहा कि वह आप पार्टी उम्मीदवार से वोट मांगने से पहले हर वयस्क महिला के खाते में 14000 रूपया जमा करना सुनिश्चित करने का आग्रह करें। आम आदमी पार्टी उम्मीदवार सुशील रिंकू ने एक महीने पहले कांग्रेस में रहते हुए यह दावा किया था कि आप पार्टी को अपने किए गए वादे से पीछे नहीं हटना चाहिए’’।
अकाली दल के वरिष्ठ नेता कुलदीप सिंह वडाला ने भी जनसभाओं में आप-भाजपा की निंदा करते हुए कहा कि आप पार्टी की सरकार ने राज्य में अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों को लाने के लिए केंद्र के साथ मिलीभगत की और फिर सिखों को अलगाववादी के रूप में चित्रित करने के लिए नौजवानों पर एनआईए कानून लगाया गया। उन्होंने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार का अपमान करने और अपने राजनीतिक आकाओं को खुश करने के लिए सिख समुदाय की भावनाओं के खिलाफ जाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान की निंदा की। ठाकुर वार्ता
image