Friday, Apr 26 2024 | Time 23:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों पर होंगे विशेष इंतजाम: उपायुक्त

जालंधर, 05 मई (वार्ता) पंजाब के जालंधर में 10 मई को होने जा रहे लोकसभा उपचुनाव में जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांगजन एवं बुजुर्ग मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर विशेष प्रबंध किए जाएंगे।
जिला चुनाव अधिकारी जसप्रीत सिंह ने शुक्रवार को बताया कि जिले में कुल 10450 दिव्यांगजन मतदाता हैं, वहीं 38307 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं, जिनकी सुविधा के लिए मतदान के दिन जिले के सभी 1972 मतदान केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर रैम्प, व्हील चेयर,लाइन रहित मतदान एवं वालंटियर की उपलब्धता सहित अन्य सुविधा मुहैया करवायी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाता अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए जिला प्रशासन के पास पिक एंड ड्रॉप, व्हील चेयर और अन्य सहायता के लिए सक्षम एप पर भी पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सक्षम ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर है और पीडब्ल्यूडी मतदाता इस ऐप को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते है और मतदान केंद्रों पर किसी भी सहायता के लिए पंजीकरण करा सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल कर सकते हैं।
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं की मदद के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर चुनाव मित्र के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के वालंटियर और राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कैडेट तैनात किए जाएंगे ताकि वह उपचुनाव में बिना किसी परेशानी के मतदान कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम के नोडल अधिकारी 10 मई को मतदान के दिन ऐसे मतदाताओं के लिए पिक एंड ड्रॉप सुविधा की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करेंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image