Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर लोस सीट के उपचुनाव में अपराह्न दो बजे तक लगभग 38 प्रतिशत मतदान

जालंधर,10 मई (वार्ता) पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट के लिये बुधवार को हो रहे उपचुनाव में अपराह्न दो बजे तक लगभग 38 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।
सुबह नौ बजे तक 5.21 प्रतिशत और 10 बजे 6.41 प्रतिशत, 11 बजे तक 17.43 प्रतिशत और अपराह्न एक बजे तक 30.93 प्रतिशत रहा। सूत्रों के अनुसार दो बजे तक लगभग 38 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान केंद्रों पर अब लम्बी कतारें लगी हुई हैं। राज्य में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने पूर्व विधायक रिंकू को मैदान में उतारा है, जो कुछ दिन पहले ही कांग्रेस छोड़ कर पार्टी में शामिल हुये थे। रिंकू मतदान कर चुके हैं। कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी ने फिल्लौर विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर मतदान किया। इस मौेके पर उनके साथ उनके पुत्र बिक्रमजीत सिंह चौधरी भी मौजूद थे। यह सीट उनके दिवंगत पति और सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के कारण रिक्त हुई है। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) उम्मीदवार इंदर इकबाल सिंह अटवाल भी मतदान कर चुके हैं। वह पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चरणजीत सिंह अटवाल के पुत्र हैं। चरणजीत अटवाल हाल में ही भाजपा में शामिल हुए हैं। वह शिरोमणि अकाली दल (शिअद) छोड़ कर भाजपा में शामिल हुये हैं। शिअद ने अपने दो बार के विधायक और पेशे से डॉक्टर सुखविंदर कुमार सुक्खी को उम्मीदवार बनाया है और वह भी मतदान कर चुके हैं। शिअद उम्मीदवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का भी समर्थन हासिल है। चुनावी मुकाबला मुख्यत: चतुष्कोणीय है।
पूर्व विधायक कृष्णदेव भंडारी और उनके परिवार के सदस्य, आदमपुर से कांग्रेस विधायक सुखविंदर कोटली और पूर्व मंत्री परगट सिंह मतदान कर चुके हैं। परगट सिंह ने दावा किया कि कांग्रेस उम्मीदवार की जीत होगी।
सुबह लद्देवाली क्षेत्र में बने मतदान बूथ संख्या 149 पर मतदान शुरू होने से पहले ही मशीन खराब हो गई, जिससे यहां मतदान शुरू होने में विलम्ब हुआ। मतदान कुलमिला कर शांतिपूर्ण चल रहा है। शाहकोट के रूपेवाला गांव में आप और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें होने की सूचना है। शाहकोट से कांग्रेस विधायक हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने आरोप लगाया कि बाबा बकाला से आप विधायक दलवीर सिंह टोंग जालंधर में घूम रहे हैं, जबकि वह निर्वाचन आयोग के नियम के मुताबिक मतदान के दिन जालंधर में नहीं आ सकते। उन्होंने आप विधायक पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया।
आप नेताओं का आरोप है कि कांग्रेस कार्यकर्ता मनमानी कर रहे हैं और इन्होंने श्री टोंग को वहां कमरे में बंद कर दिया। गया। मौके पर पुलिस ने वहां पहुंचकर विधायक को बाहर निकाला और थाने ले गई। जालंधर उत्तर में भी कांग्रेस और आप कार्यकर्ताओं में झड़पें होने की सूचना है। यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि आप के कुछ लोग आए और उन्होंने वहां पर विरोधी दलों के बूथ तोड़ डाले। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार ये लोग नशे में धुत्त थे। बूथ पर बैठी एक महिला ने बताया कि वे अपने बूथ पर बैठे हुए थे कि वहां कुछ युवक आये उन पर हमला बोल दिया। महिला ने इन युवकों पर कपड़े फाड़ने और गले में पहली सोने की चेन छीन कर ले जाने का भी आरोप लगाया। उसने दावा किया युवकों ने उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी। भाजपा के बूथ पर बैठे कार्यकर्ता पर भी कथित तौर पर हमला होने की सूचनाएं हैं। जबकि आप नेता दिनेश ढल्ल ने इसे मामूली कहासुनी बताया।
मतदान में युवाओं में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिये काफी उत्साह देखा जा रहा है। इस उपचुनाव में 16 लाख से अधिक मतदाता विभिन्न राजनीतिक दलों समेत 19 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और सायं छह बजे तक चलेगा जिसके लिये 1972 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इस लोकसभा सीट के नौ विधानसभा क्षेत्रों में कुल मतदाता संख्या 1621800 है, जिसमें 844904 पुरुष, 776855 महिला तथा 41 थर्ड जेंडर शामिल हैं। मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण हो, इसके लिये शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 8000 पुलिसकर्मी, अर्धसैनिक बल और अधिकारी तैनात किये गये हैं। उपचुनाव की मतगणना 13 मई को होगी।
रमेश.श्रवण
वार्ता
image