Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दत्तात्रेय हरियाणा के पहले सेंसस रिसर्चं वर्कं स्टेशन का करेंगे उद्घाटन

सिरसा 26 मई (वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को सिरसा आएंगे जिसमें वह प्रदेश के पहले सेंसस डाटा रिसर्च वर्क स्टेशन का भी उदघाटन करेंगे।
श्री बंडारू दत्तात्रेय इस दौरान चौधरी देवीलाल विश्विद्यालय में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे वहीं शहर की अग्रणी सामाजिक संस्था दिशा द्वारा मनाए जा रहे सिल्वर जुबली समारोह में शिरकत करेंगे तत्पश्चात बाबा कन्हैया आश्रम में जाकर विशेष बच्चों से मिलेंगे।
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार श्री बंडारू दत्तात्रेय 28 मई को गांव दड़बी में पौधशाला,गांव पन्नीवाला मोटा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जांएगे। तत्पश्चात डबवाली में अग्निकांड स्मारक स्थल पर जाकर दिवंगत आत्माओं के प्रति अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। वहीं कई अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।
चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने बताया कि राज्यपाल दत्तात्रेय प्रदेश के पहले सेंसस डाटा रिसर्च वर्क स्टेशन, यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर के अलावा यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दाखिलों से सम्बंधित हैंडबुक ऑफ इन्फोमेज़्शन का विमोचन भी राज्यपाल द्वारा किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सीडीएलयू में सेंसस डाटा रिसर्च वर्क स्टेशन स्थापित होने से जनगणना के आंकड़ों को एकत्रित करने के अलावा उन आंकड़ों पर शोध कार्य होगा। विश्वविद्यालय के शोधार्थियों के अलावा अन्य शैक्षणिक संस्थानों के शोधार्थी भी जनगणना के सामाजिक-आर्थिक एवं जनसांख्यिकी परिस्थितियों पर शोध कार्य कर सकेंगे। जनगणना के आंकड़ों से जुड़े इतने महत्वपूर्ण सेंटर के स्थापित होने से विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। रिसर्च वर्क स्टेशन के जरिये जनगणना के आंकड़े शोधार्थियों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध होंगे। सीडीएलयू में यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर शुरु होने से विज्ञान विषयों की शोध को बढ़ावा मिलेगा। इस सेंटर में प्रमुख रूप से छह यंत्र होंगे जिनमें एक्स-रे डिफ्रे क्ट्रो मीटर, फोरियर इनफ्रारेड स्पेक्ट्रो फोटो मीटर, डिफ रेंशियल स्कैनिंग कैलेरो मीटर, गैस क्रोमैटोग्राफी, व एनालाइजर शामिल हैं। इन यंत्रों का प्रयोग विश्वविद्यालय के शोधार्थियों के अलावा देश व विदेश के शोधार्थी भी कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जाम के स्थापित होने से यहाँ के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी और विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ विद्यार्थियों को अपने अनुभव के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के गुरु मंत्र प्रदान करेंगे। विश्वविद्यालय प्रांगण में दूसरी बार पधार रहे कुलाधिपति के स्वागत के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।
सं.संजय
वार्ता
image