Saturday, Apr 27 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


16वां श्याम महोत्सव: धूमधाम से निकली श्री श्याम बाबा की शोभायात्रा

सिरसा,18 फरवरी (वार्ता) श्री खाटू श्याम धाम के 16वें स्थापना दिवस महोत्सव के उपलक्ष्य में रविवार को नई अनाज मंडी से श्याम बाबा की नगर भ्रमण यात्रा निकाली गई। शुभारंभ अवसर पर मंदिर के पुजारी रामशरण गौतम ने श्री श्याम बाबा के भव्य रथ की पूजा करवाई। बाबा का भव्य श्रृंगार कलकता से मंगवाए गए फूलों व ड्राईफ्रूट से किया गया।
श्री श्याम परिवार ट्रस्ट के सदस्यों सहित मौजूद श्याम श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार की स्थापना करते हुए विधिवत पूजा अर्चना की और मंत्रोचरण के साथ श्याम के जयकारे लगाते हुए यात्रा का शुभारंभ किया गया। शोभा यात्रा शहर के प्रमुख बाजारों जनता भवन रोड, जगदेव सिंह चौक, सुभाष चौक, भगत सिंह चौक, भादरा बाजार, काठमंडी रोड होते हुए नोहरिया बाजार, घंटाघर चौक, रानियां बाजार, रानियां गेट से होते हुए वापस रानियां रोड स्थित श्री खाटू श्याम धाम पहुंची।
मंदिर के प्रेस प्रवक्ता दिपेश गोयल ने बताया कि 751 मुख्य निशान ध्वजा और बाबा के दरबार के समक्ष रंग-बिरंगी गगनचुंबी निशान ध्वजा को लहराते हुए चल रहे श्याम श्रद्धालु विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। इस बार अयोध्या के भगवान श्रीराम की झांकी भी आकर्षकण का केंद्र रही। कार्यक्रम में चलती फिरती रंगोली ने भी श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनी रही। शहनाई वादन पर श्याम की मस्ती में श्रद्धालु झूमते नजर आए। श्याम श्रद्धालुओं ने नाचते गाते हुए बाबा का गुणगान किया और बाबा के दरबार से सजा रत्न जडि़त चांदी का रथ श्रद्धालुओं ने अपने हाथ से खींचकर श्याम प्रभु को नगर भ्रमण करवाया। नगर भ्रमण के दौरान बाबा के रथ पर आसमान से फूलों की वर्षा की गई। रथ यात्रा के दौरान बाबा का अलौकिक श्रृंगार, 56 भोग का प्रसाद, भव्य आतिशबाजी व भक्तों द्वारा भव्य नृत्य, राधाकृष्ण की झांकी, शीश का दान देते बाबा श्याम की झांकी, बालाजी महाराज, माता की झांकी व गणेशी जी की झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। श्री खाटू श्याम धाम में पहुंचने पर आरती केबाद श्रद्धालुओं को भंडारे का प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके पर ट्रस्ट के प्रधान श्याम सुंदर गुप्ता ने सबके प्रति आभार प्रकट किया।
सं.संजय
वार्ता
image