Saturday, Apr 27 2024 | Time 19:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


300 यूनिट प्रति महीना मुफ़्त बिजली देने के लिए रखे 7780 करोड़: सिंह

चंडीगढ़, 05 मार्च (वार्ता) पंजाब के बिजली और लोक निर्माण मंत्री हरभजन सिंह ई. टी. ओ ने पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा पेश वित्तीय वर्ष 2024- 25 के बजट को जन हितैषी और विकास अनुकूल बताया।
श्री हरभजन सिंह ने मान सरकार की मुफ़्त बिजली प्रदान करने की वचनबद्धता को दोहराते हुये कहा कि मार्च 2022 में मौजूदा सरकार की तरफ से पद संभालने के तीन महीनों के अंदर ही इस गारंटी को पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के 90 प्रतिशत से अधिक घरेलू उपभोक्ता ज़ीरो बिजली बिलों की सुविधा ले रहे हैं और बजट में इस सुविधा को बरकरार रखने के लिए 7780 करोड़ रुपए रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके इलावा मान सरकार ने किसान भाइयों के खेती ट्यूबवैलों को मुफ़्त बिजली सुविधा के अंतर्गत सब्सिडी के लिए 9330 करोड़ रुपए रखे हैं।
बिजली मंत्री ने रोपड़ में नये बन रहे 400 केवी सबस्टेशन और धनासू, बहिमण जस्सा सिंह में सब-स्टेशनों की मज़बूती और शेरपुर ( लुधियाना) में 220 केवी सब-स्टेशन का जिक्र करते हुये बिजली बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने के लिए किये जा रहे यत्नों का जिक्र किया।
श्री सिंह ने पीएमजीएसवाई. - 3 के अधीन 400 करोड़ रुपए की लागत के साथ 805 किलोमीटर सड़कों और चार पुलों के मुकम्मल होने से सड़कों के विकास में सरकार की प्राप्तियों के बारे भी रौशनी डाली। उन्होंने कहा कि बजट में वित्तीय साल 2024- 25 में पी. एम. जी. एस. वाई. - 3 के लिए 600 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इसके इलावा लोक निर्माण मंत्री ने सी. आर. आई. एफ स्कीम के अंतर्गत 40 करोड़ रुपए की लागत के साथ 31 किलोमीटर नेशनल हाईवे और 22 किलोमीटर सड़कों के नवीनीकरण संबंधी जानकारी देते हुये और राज्य स्कीम के अंतर्गत 199 करोड़ रुपए की लागत के साथ 176 किलोमीटर सड़कों का नवीनीकरण किये जाने का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बजट 2024- 25 में सड़कों और पुलों के लिए 2695 करोड़ रुपए का रखे गए हैं।
ऐतिहासिक और आध्यात्मक नगरी श्री आनंदपुर साहिब क्षेत्र में अपेक्षित संपर्क की कमी पर चिंता ज़ाहिर करते हुए मंत्री ने खेड़ा कलमोट और भल्लाड़ी, और बेला धियानी और अजौली के बीच पुलों के निर्माण के लिए 30 करोड़ रुपए रखे जाने की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे इलाके के निवासियों के लिए यात्रा और संपर्क को बेहतर बनाया जा सकेगा तथा यह क्षेत्र के विकास की तरफ अहम कदम होगा।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image