Friday, Apr 26 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


झुंझुनू लोकसभा क्षेत्र में सैनिक वोटों की रहेगी महत्वपूर्ण भूमिका

झुंझुनू, 22 मई (वार्ता ) राजस्थान के झुंझुनू लोकसभा सीट पर सैनिक मतदाताओं की किसी भी दल के प्रत्याशी की हार जीत में महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।
झुंझुनू लोकसभा क्षेत्र में कुल 11 लाख 79 हजार 650 वोट मतदान के दौरान डाले गये थे। झुंझुनू जिले में 28 हजार 995 सैनिक मतदाता हैं जो देश में किसी एक जिले में सर्वाधिक हैं, इसमें से जिला निवार्चन अधिकारी के पास आज तक 18 हजार 924 वोट प्राप्त हो चुके हैं। कल सुबह मतदान की गणना प्रारम्भ होने तक जो भी सैनिक मतपत्र जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में प्राप्त हो जायेगें उनको भी मतगणना में शामिल किया जायेगा।
पांच साल पहले 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में जहां सामान्य डाक से सैनिको को भेजे गए 28229 सैनिक मतों में से मात्र 3679 वोटो के ही लिफाफे जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में वापिस आए थे। इस बार लोकसभा चुनावों में सरकारी कर्मचारियों को दिए गए 6664 डाकमत पत्रों में से 3876 ने वोट डाले हैं, जो 57.98 प्रतिशत है।
जिला निर्वाचन अधिकारी रवि जैन ने बताया कि जिले सबसे ज्यादा सर्विस वोटर होने के कारण इनके मतों को गिनने की अलग से व्यवस्था की है। इसके लिए पांच कमरे तय किए गए हैं। फौजियों की ओर से इलेक्ट्रानिकली भेजे गए मतों की गिनती आसान नहीं है। हालांकि इसके लिए पूरी टीम को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। दरअसल अभी तक प्राप्त कुल 22800 सर्विस वोटर में से 18924 वोट सैनिको के हैं जो इलेक्ट्रानिकली प्रक्रिया वाले वोट हैं। इनके लिफाफों पर मौजूद चार बार कोड को स्कैन करने में ही करीब पांच घंटे लगने की उम्मीद है। इसके बाद इन लिफाफों के भीतर निकलने वाले दो लिफाफों, एक वोट का तथा दूसरा प्रमाणीकरण का भी स्कैनिंग होगा, तब जाकर इनकी गिनती पूरी होगी।
इस बार जिले का वोट प्रतिशत करीब 63 प्रतिशत रहा जबकि 2014 में यह प्रतिशत करीब 59 प्रतिशत था। इस तरह तीन प्रतिशत मतदान अधिक हुआ था। सैनिकों के मतदान प्रतिशत में तो कई गुणा की बढ़ोतरी हुई है।
सराफ रामसिंह
वार्ता
image