Friday, Apr 26 2024 | Time 18:56 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नवीन अभयारण्यों के विकास की बनाई जा रही है -विश्नोई

जयपुर 05 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने अभयारण्यों के विकास एवं जैव विविधता के संरक्षण की पहल करते हुए कहा कि सरकार द्वारा नये क्षेत्रों के विकास की योजना तैयार की जा रही है, जिससे नागरिकों के रोजगार के साथ पर्यटन के नये द्वार भी खुलेंगे।
श्री विश्नोई आज यहां वन्यजीव सप्ताह के तहत आयोजित पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों एवं वन विभाग के कार्मिकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वन एवं वन्यजीव सुरक्षित रहेगें तभी पर्यावरण संतुलन बना रहेगा, यह कार्य आमजन के सहयोग एवं जागरूकता से साथ वन विभाग के अधिकारियों की जिम्मेदारी से ही पूरा किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान की धरा पेड़ों की रक्षा के लिए अपने प्राण तक न्योछावर करने के लिए जानी जाती है। हम सभी को आने वाली पीढियों के लिए जैव विविधता की धरोहर बचाने हेतु स्वपे्ररणा से आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नये अभयारण्य क्षेत्रों के विकास की संभावनाओं को देखते हुए कार्य योजना तैयार की जा रही है। जिनमें बूंदी का रामगढ़ विषधर अभयारण्य भी एक है।
उन्होंने जैव संरक्षण के लिए सोरसन, बारां में शेरगढ अभ्यारण्य के विकास की बात करते हुए कहा कि प्रदेश में ऎसे पक्षी पर्यावरण प्रदुषण के कारण जिनका जीवन खतरे में है उन्हे चिन्हित कर संरक्षण की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने वन विभाग के कार्मिकों को अतिक्रमण एवं अवैध खनन को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने, निर्धारित ड्रेस में रहते हुए मनोयोग के साथ कार्य करने का आह्वान किया।
रामसिंह
वार्ता
image