Sunday, Apr 28 2024 | Time 04:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


करौली के खोड़ा, डेडरोली, टोडुपुरा और लीलोटी के

आयरन ओर ब्लॉकों की ई-नीलामी शुरू
जयपुर, 01 मार्च (वार्ता) राजस्थान खान विभाग ने राज्य के करौली में आयरन ओर (लौह अयस्क) के चार ब्लॉकों की कंपोजिट लाइसेंस के लिये ई-नीलामी प्रक्रिया शुरु करते हुये केन्द्र सरकार के पोर्टल एमएसटीसी पर टेण्डर डाक्यूमेंट बिक्री के लिये उपलब्ध करा दिया है।
खान सचिव श्रीमती आनन्दी ने बताया कि करौली के हिण्डोन के पास खोड़ा, डेडरोली, टोडुपुरा और लीलोटी में आयरन ओर के 840 मिलियन टन से अधिक डिपोजिट के संकेत मिले हैं। राज्य सरकार द्वारा कंपोजिट लाइसेंस के लिये ई-नीलामी की जायेगी। आयरन ओर के नये डिपोजिट से प्रदेश में औद्योगिक विकास और रोजगार के नये अवसर भी विकसित होंगे।
उन्होंने बताया कि करौली के आयरन ओर ब्लॉकों की ई-नीलामी में हिस्सा लेने के इच्छुक प्रतिभागी 15 मार्च तक एमएसटीसी पोर्टल से टेण्डर डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकेंगे। देश दुनिया में कहीं से भी ई-नीलामी में हिस्सा लेने के इच्छुक प्रतिभागी चार अप्रैल को मध्याह्न एक बजे तक निविदा प्रस्तुत कर सकेंगे। इसके बाद 22 अप्रैल को डेडरोली, 23 अप्रैल को खोडा, 24 अप्रैल को लीलोटी और 25 अप्रैल को टोडुपुरा आयरन ओर ब्लॉक की ई-नीलामी होगी।
आरंभिक खोज में आयरन ओर के मेग्नेटाइट और हेमेटाइट दोनों के ही संकेत मिले हैं। करौली के खोड़ा में 462.3 हेक्टेयर, डेडरोली में 754.38 हेक्टेयर, टोडुपुरा में 260.71 हेक्टेयर और लीलोटी में 410.94 हेक्टेयर क्षेत्र में आयरन ओर के डिपोजिट मिले हैं। एक
मोटे अनुमान के अनुसार यहां आयरन ओर के 840 मिलियन टन से अधिक डिपोजिट है। यहां पर चुंबकीय प्रकृति के मेग्नेटाइट और नार्मल प्रकृति के हेमेटाइट आयरन ओर उपलब्ध है।
रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image