Saturday, Apr 27 2024 | Time 16:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बेटियों को शिक्षित करने से परिवार,समाज एवं देश प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा-गहलोत

अजमेर 10 मार्च (वार्ता) राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि बेटियों को शिक्षित करने से परिवार, समाज, प्रदेश एवं देश प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा।
श्री गहलोत आज अजमेर के निकटवर्ती पुष्कर में महात्मा ज्योति सावित्रीबाई फुले की 127 वीं पुण्य तिथि के अवसर पर आयोजित महात्मा ज्योतिबा फुले एवं सावित्रीबाई फुले की मूर्ति के अनावरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बेटियों को विवाह के पहले शिक्षित बनाना चाहिए ताकि वह आसानी से अच्छे बुरे का फर्क कर सके।
उन्होंने कहा कि सावित्रीबाई फुले ने हाशिए के लोगों महिलाओं एवं वंचितों में चेतना जागृति की जो मिसाल दी है, वह अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि महान समाज सुधारक फुले दंपति ने समाज में फैली सामाजिक कुरीतियों को दूर कर समाज का नवनिर्माण की शुरुआत हुई थी। हमें सावित्रीबाई फुले के बताए मार्ग पर चलकर बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओं- बेटी को आगे बढ़ाना चाहिए।
पुष्कर स्थित रेलवे लाइन के पास 1008 महामंडलेश्वर श्री हरी राम महाराज एवं सदगुरु कबीर आश्रम के संत सागर बापू जी के सानिध्य में मंत्रोचार के साथ विधि विधान से पूजा कर फुले दंपति की प्रतिमा का अनावरण किया गया।
सं रामसिंह जांगिड़
वार्ता
image