Friday, Apr 26 2024 | Time 21:18 Hrs(IST)
image
खेल


महाबली सतपाल के शिष्य सुशील ने 2006 के दोहा एशियाई खेलों में 66 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था लेकिन उसके बाद अगले दो एशियाई खेलों में उन्होंने हिस्सा नहीं लिया। सुशील ने कहा,“ मैं गोल्ड कोस्ट के प्रदर्शन को जकार्ता में दोहरा सकता हूं। मैं इस बात की चिंता नहीं करता कि आलोचक क्या कहते हैं। मैं हमेशा मैट पर ही उनको जवाब देता हूं।”
सुशील ने कहा,“ मेरे आलोचकों ने कई बार मुझे खारिज किया है लेकिन मैं अब भी मौजूद हूं। मेरी जवाबदेही प्रशंसकों के साथ बनती है जिन्होंने हमेशा मुझपर भरोसा दिखाया है। नकारात्मक सोच की मेरे पास कोई जगह नहीं है और मैं हमेशा सकारात्मक उर्जा के साथ मैदान पर उतरता हूं। भारतीय कुश्ती इस समय सही दिशा में है और हम इन खेलों में कई पदक जीत सकते हैं।”
भारत ने पिछले इंचियोन एशियाई खेलों में कुश्ती में एक स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य सहित पांच पदक जीते थे। योगेश्वर दत्त ने 28 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत को कुश्ती में स्वर्ण पदक दिलाया था। योगेश्वर से पहले करतार सिंह ने 1986 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। सुशील के गुरु महाबली सतपाल ने 1982 के दिल्ली एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।
2014 एशियाड में योगेश्वर के 65 किग्रा के स्वर्ण के अलावा बजरंग पुनिया ने 61 किग्रा में रजत तथा नरसिंह यादव ने 74 किग्रा में कांस्य, विनेश फोगाट ने 48 किग्रा में कांस्य और गीतिका जाखड़ ने 63 किग्रा में कांस्य पदक जीता था।
स्वर्ण के एक अन्य दावेदार और योगेश्वर दत्त के शिष्य बजरंग का कहना है कि उनके गुरु योगेश्वर ने देश को 28 साल बाद कुश्ती का स्वर्ण दिलाया लेकिन वह देश को दोबारा लंम्बा इंतजार नहीं कराएंगे। बजरंग ने कहा,“ मैं इस बार अपने पदक का रंग बदलने के लिये पूरी तरह तैयार हूं। मैं उसी वजन वर्ग में उतर रहा हूं जिसमें योगी ने पिछली बार स्वर्ण जीता था।”

राज प्रीति
जारी वार्ता
More News
रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

26 Apr 2024 | 8:34 PM

लखनऊ 26 अप्रैल (वार्ता) गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पिछले लगातार दो मुकाबलों में हराने वाली लखनऊ सुपर जॉयंट्स (एलएसजी) शनिवार को अपने घरेलू मैदान में मजबूत राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ जीत दर्ज कर प्लेऑफ की ओर कदम बढ़ाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

see more..
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

26 Apr 2024 | 7:45 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image