Friday, Apr 26 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
खेल


कुश्ती महासंघ के सहायक सचिव विनोद तोमर निलंबित

नयी दिल्ली/गोण्डा, 21 जनवरी (वार्ता) भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह को लेकर छिड़े घमासान के बीच केन्द्र सरकार ने डब्लूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर को शनिवार देर शाम निलंबित कर दिया।
युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर तोमर के निलंबन की पुष्टि की।
मंत्रालय ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, "मंत्रालय ने विनोद तोमर की भूमिका सहित डब्ल्यूएफआई के कामकाज के बारे में रिपोर्टों पर ध्यान दिया है, और उसके पास यह मानने के लिये कारण हैं कि उनका (महासंघ में) होना इस उच्च प्राथमिकता वाले खेल के विकास के लिये हानिकारक होगा।"
समझा जाता है कि निलंबन की यह कार्रवाई तोमर की बयानबाजी को लेकर की गयी है। तोमर ने शनिवार को कहा था कि वह बृजभूषण पर लगे यौन शोषण जैसे गंभीर आरोपों को पूरी तरह नकारते हैं।
उन्होंने कहा था, "कुश्ती में पहलवानों का लगातार प्रमोशन हुआ है। हम कुश्ती को देश के लिये आगे बढ़ा रहे हैं। मुझे विरोध कर रहे पहलवानों की मंशा की जानकारी नहीं थी। यह स्तब्ध करने वाला था कि पहलवान धरना दे रहे थे।"
तोमर डब्लूएफआई में 2002 में बतौर सहायक सचिव नियुक्त हुए थे। उन्हें डब्लूएफआई में अनुशासनहीनता का दोषी मानते हुए निलंबित किया गया है। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) को सरकार के इस फैसले की जानकारी डब्लूएफआई को तत्काल देने को कहा गया है।
तोमर गोण्डा के नवाबगंज इलाके में स्थित नंदनीनगर मिनी स्टेडियम में चल रही राष्ट्रीय ओपन कुश्ती चैंपियनशिप में आये थे। उन्होंने कहा था कि खेल मंत्रालय के आदेश के बाद बृज भूषण ने स्वयं को अध्यक्ष पद से अलग कर लिया है, हालांकि वह रविवार को होने वाली महासंघ की बैठक में शामिल होंगे।
उन्होंने कहा था, “उनसे बैठक में न जाने के लिये बात करूंगा। हो सकता है बृजभूषण बैठक में न जायें। बृजभूषण को निलंबित नहीं किया गया है न ही उन्होंने इस्तीफा दिया है। उन्होंने सिर्फ स्वयं को पद से दूर किया है।”
प्रदीप. शादाब, यामिनी
वार्ता
More News
नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

26 Apr 2024 | 8:39 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) टोक्यो ओलंपियन नेत्रा कुमानन ने शुक्रवार को फ्रांस के हायरेस में ‘लास्ट चांस रेगाटा’ में ओलंपिक क्वालीफायर के नौकायन मुकाबले में भारत का दूसरा ओलंपिक कोटा हासिल किया।

see more..
रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

26 Apr 2024 | 8:34 PM

लखनऊ 26 अप्रैल (वार्ता) गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पिछले लगातार दो मुकाबलों में हराने वाली लखनऊ सुपर जॉयंट्स (एलएसजी) शनिवार को अपने घरेलू मैदान में मजबूत राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ जीत दर्ज कर प्लेऑफ की ओर कदम बढ़ाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

see more..
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

26 Apr 2024 | 7:45 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image