Friday, Apr 26 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य


तेलंगाना में दमा मरीजों के लिए मछली दवा का वितरण शुरु

हैदराबाद 08 जून (वार्ता) तेलंगाना के नामपल्ली में शुक्रवार को देश भर से आये दमा और सांस संबंधी रोगों से ग्रस्त मरीजों के उपचार के लिए वर्ष में एक बार दी जाने वाली पारंपरिक मछली दवा का वितरण शुरु कर दिया गया।
रोगियों को सुबह नौ बजे से मछली दवा देना शुरु किया गया और यह कार्यक्रम 24 घंटे तक लगातार जारी रहेगा। लोगों का मानना है इस औषधि से दमा और श्वसन सम्बन्धी अन्य बीमारी दूर होती है। कई वर्षों से हर साल मानसून की शुरुआत पर मृगसिरा कार्थी के दिन इस पारम्परिक दवा का वितरण किया जा रहा है।
बथिनी परिवार द्वारा आयोजित परंपरागत मछली दवा वितरित किये जाने के इस वार्षिक अायोजन में देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों लोग दवा लेने आते हैं। वर्ष 1845 से प्रत्येक वर्ष दमा के रोगियों को यह दवा नि:शुल्क मुहैया कराई जाती है।
इस आयुर्वेदिक दवा को बांटने वाले बथिनी परिवार के सदस्यों का अनुमान है कि इस “आयुर्वेदिक दवा” को लेने के लिए इस साल चार लाख से अधिक लोग यहां पहुंचेंगे। जिसके लिए उन्होंने 450 किलोग्राम औषधि तैयार की है।
बथिनी परिवार इस आयुर्वेदिक दवा के वितरण के दौरान मरीज को दो या तीन इंच की छोटी मछली को जिंदा निगलने के लिए देते हैं जो तुंरत फिसल कर गले में चली जाती है। वहीं शाकाहारी लोगों को यह दवा गुड़ के साथ दी जाती है।
राज्य के पशुपालन मंत्री टी. श्रीनिवास यादव इस कार्यक्रम के लिए की गयी प्रशासनिक व्यवस्था का निरीक्षण व्यक्तिगत रूप से कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस औषधि वितरण कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार ने एक लाख 32 हजार छोटी मछलियां उपलब्ध करायी हैं जिन्हें राज्य के विभिन्न झीलों से एकत्रित किया गया है।
जिला प्रशासन ने मरीजों की सुविधा के लिए कार्यक्रम स्थल पर 32 काउंटर, दो मोबाइल काउंटर और दो वीआईपी काउंटर लगाए हैं। वहीं मरीजों को कूपन बांटने के लिए अलग से 34 काउंटर लगाये गये हैं।
इसके अतिरिक्त यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाये रखने के लिए 150 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। साथ ही पुलिस विभाग ने कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 1500 पुलिसकर्मियों को तैनता किया है। वहीं कार्यक्रम स्थल पर भीड़ पर निगरानी रखने के लिए 70 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।
तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम ने परिवहन व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए अपनी नियमित सेवा के अतिरिक्त 133 बसों की व्यवस्था की है।
उप्रेती, यामिनी
वार्ता
More News
देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

26 Apr 2024 | 7:05 PM

अररिया/मुंगेर 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) की योजनाओं को खतरनाक और संविधान के विरुद्ध बताया और कहा कि कांग्रेस अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) का हक छीनकर देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है ।

see more..
image