Friday, Apr 26 2024 | Time 06:03 Hrs(IST)
image
राज्य


गरीबों के उत्थान से ही प्रदेश का उत्थान होगा:सत्यदेव

गरीबों के उत्थान से ही प्रदेश का उत्थान होगा:सत्यदेव

गोरखपुर 10 सितम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचाैरी ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद के तहत विभिन्न जिलों के उत्पादों को बढ़ावा देकर इनसे जुड़े शिल्पी कारीगर एवं अन्य लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सकेगा।

श्री पचौरी ने सोमवार को यहां गोरखपुर विकास प्राधिकरण के सभागार में एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत उप्र इंटीच्यूट आफ डिजाइन द्वारा टेराकोटा शिल्पी, बुनकर सम्मेलन एवं टेराकोटा डिजाइन कार्यशाल के समापन समारोह में कहा कि गरीबों के उत्थान से ही प्रदेश का उत्थान होगा।

उन्होंने कहा कि एक जिला एक उत्पाद के तहत विभिन्न जनपदों के उत्पादों को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है ताकि उत्पादों से जुड़े हुए शिल्पी कारीगर एवं अन्य लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि टेराकोटा के कारीगर बैंकों से ऋण लेकर कार्य करें तथा लिए गये ऋण को समय से भुगतान करें जिससे बैंकों का विश्वास उनके ऊपर बना रहे और बैंक उनके व्यवसाय में मदद करे।

उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की खरीदारी सरकारी पोर्टल के माध्यम की जा रही है जिससे छोटे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि टेराकोटा एवं सम्बद्ध क्षेत्रों में कैम्प लगाकर उन्हें विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी किया जा रहा है। टेराकोटा के शिल्पियों एवं बुनकरों की जो भी मांग एवं समस्याओं है उसे दूर किया जायेगा।

कार्यक्रम के दौरान हस्तशिल्पी अखिलेश प्रजापति, मोहन प्रजापति, बुनकर फसल अंसारी, उम्मेद अली ने टेराकोटा एवं बुनकरों की समस्याओं को सामने रखते हुए हस्तशिल्यिों के पेंशन को बढ़ाने की मांग की।

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image