Friday, Apr 26 2024 | Time 06:11 Hrs(IST)
image
राज्य


पुलिस आयुकत ने बताया कि अपनी योजना के मुताबिक शुरू में गौस संग्रहालय में गया और टिफिन बाॅक्स के स्थान का मुआयना किया। किसी प्रकार के भ्रम की स्थिति से बचने के लिए उसने टिफिन के विपरीत एक सूखे पेड़ को चिन्हित किया। इसके तीन दिनों के बाद दोनों ने रात के समय आकर पूरे संग्रहालय परिसर और इसके आस-पास के इलाकों की रेकी की तथा वहां लगे सीसीटीवी कैमरों का भी निरीक्षण किया।
श्री कुमार ने बताया कि उसी दिन चोरों ने वेंटीलेटर पर भी ‘तीर’ का निशाना लगा दिया जिसके सहारे वे संग्रहालय में घुसे थे। चोरी वाले दिन वे संग्रहालय के ऊपर चढ़ने और वेंटिलेटर हटाने के लिए रस्सी के साथ विभिन्न आकार के तीन स्क्रू ड्राइवर, 10 हैक साॅ ब्लेड और अन्य सामान लाये थे।
उन्होंने बताया कि चोरों ने रस्सी पर पकड़ बनाने के लिए लगभग तीस (30) गाठें बनायी थीं। उन्होंने पहचान से बचने के लिए मास्क और उंगली के प्रिंट से बचने के लिए हाथ के दस्ताने भी खरीदे। दोनों अपराध के स्थान पर मोबाइल फोन भी नहीं ले गये थे।
उन्होंने कहा कि दोनों ने सीसीटीवी कैमरे रहित मार्गों के माध्यम से संग्रहालय में प्रवेश करने की योजना बनाई, लेकिन संग्रहालय में प्रवेश करने में नाकाम रहे। अंत में वे मोबेन के बजाज पलसर मोटरसाइकिल पर माता-की-खिड़की के माध्यम से संग्रहालय में प्रवेश किया जो सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गया।
दोनों संग्रहालय से सटे आवासीय मकान के जरिये संग्रहालय की छत पर पहुंचे। इस मार्ग की पहचान दोनों ने रेकी के दौरान की थी। गौस और मोबीन अपने साथ लाये उपकरणों की मदद से वेंटिलेटर को खोला। इसके बाद गौस ने रस्सी का एक सिरा पकड़ा जबकि दूसरे सिरे के सहारे मोबीन संग्रहालय के अंदर प्रवेश कर गया। इसके बाद मोबीन ने स्वर्ण के टिफिन बाॅक्स, कप, तश्तरी और चम्मच को शोकेस से सफाई के साथ निकाला और अपने बैग में डाल लिया। इसके बाद दोनों प्रवेश के रास्ते से ही संग्रहालय के बाहर निकल गये।
श्री कुमार ने बताया कि सीसीटीवी को धोखा देने के इरादे से चोरी की वारदात को अंजाम देने के बाद ये दोनों मुथंगी से जहीराबाद की तरफ निकल गए और फिर सर्विस रोड के जरिए वापस मुथंगी की तरफ आ गए। इसके बाद दोनों बेशकीमती टिफिन ब़ॉक्स और दूसरे कीमती सामान को लेकर बस से मुंबई चले गए। यहां दोनों चोर कई दिनों तक पांच सितारा होटल में रूके। अब निजाम ने भले ही करोड़ों के इस टिफिन में खाना नहीं खाया होगा, लेकिन मुंबई में रुकने के दौरान इन चोरों ने इसे टिफिन में खाना खाया।
मुबीन ने चोरी के सामानों को बेचने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय रिश्तों से भी संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उसके सारे प्रयास विफल रहे। तमाम प्रयासों के विफल होने के बाद दोनों 10 सितंबर को हैदराबाद लौट आए।
पुलिस आयुक्त ने बताया कि दोनों चोरों को जब्त सामानों के साथ मिरचौक थाना के हवाले कर दिया गया है। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।
संजय आशा
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image