Friday, Apr 26 2024 | Time 22:01 Hrs(IST)
image
राज्य


राजनीति भाजपा हनुमान दो अंतिम इटावा

वाहिनी के जिला महामंत्री शैलेंद्र तोमर का कहना है कि श्री राम जी के भक्त हनुमान जी है हमेशा उनका साथ है । बाल ब्रहमचारी राम भक्त हनुमान जी हिंदुत्व के सबसे बड़े पुजारी है इस वजह से हनुमान शोभा यात्रा निकालने का निर्णय लिया गया है ।
इस बारे में सपा जिला अध्यक्ष गोपाल यादव ने कहा “ ऐसा पता चला है कि एक नई यात्रा,जो आज तक कभी भी नही हुई वो हिन्दू युवा वाहिनी संगठन की ओर से निकली जा रही है । यह यात्रा हम समझते है कि कही से भी आस्था से प्रेरित नही है पूरी तरह से इसका उद्देश्य राजनीतिक है । हमारा मानना है कि आस्था तो बहुत अच्छी बात है लेकिन आस्था व्यतिगत होती है आस्था का राजनीतिक करण नही होना चाहिये । ”
के के कालेज के जंतु विज्ञान विभाग के पूर्व प्रमुख और वरिष्ठ लेखक दिनेश पालीवाल ने कहा “मेरा ख्याल है कि पुरानी जो भी यात्राये चल रही है वो सब मजबूरी से चल रही है लेकिन नई यात्राओं से जनता को तकलीफ ही होती है तमाम जगह घिर जाती है सड़को की व्यवस्था बिगड़ जाती है । इस तरह के प्रचार तंत्र को व्यर्थ में बढ़ावा नही देना चाहिये। ”
वरिष्ठ साहित्यकार नेम सिंह रमन का कहना है कि अगर इसी तरह से शोभा यात्राओं की तादाद बढ़ाते रहें तो आगे आने वाले वक्त में विभिन्न प्रकार की कठनाईयों का सामना करना पड़ेगा । इसलिए इस तरह की यात्राओं को बढ़ावा नही दिया जाना चाहिये ।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के मंत्री प्रेम शंकर यादव का कहना है कि किसी भी तरह की धार्मिक यात्रा के हम पूरी तरह से खिलाफ है । अगर यात्रा निकालनी है तो उन महापुरुषों की निकालो जिन्होंने समाज के लिए कुछ किया है । समाज मे फैली कुरीतियों को खत्म करने की दिशा में इन युवाओं को काम करना चीहिये ना कि इस तरह से भ्रमित करने वाली यात्राएं निकालनी चाहिए ।
चंबल आकाइव से जुड़े किशन पोरवाल का कहना है कि जो यात्रा पहले से निकल रही हैं वही सही ढंग से नहीं निकल पा रही लेकिन नई यात्राओं के जरिए वोट की खातिर राजनीतिक ध्रुवीकरण करने की कोशशि है फिलहाल जो समय है यह उसमे आग में घी का काम करेगा । ऐसी यात्राओं पर तुरंत रोक लगनी चाहिए । इन यात्राओं का असर दूसरे समुदाय पर भी पड़ रहा है ।
सं प्रदीप
वार्ता
image