Friday, Apr 26 2024 | Time 22:25 Hrs(IST)
image
राज्य


हिंडाल्को गुजरात में लगायेगा देश का विशालतम एल्यूमिनियम एक्स्ट्रूजन संयंत्र

गांधीनगर, 14 सितंबर (वार्ता) आदित्य बिरला समूह की कंपनी हिंडाल्को ने लगभग 3500 करोड़ की लागत से देश के सबसे बड़े एल्युमिनियम एक्सट्रूजन और रिसाइक्लिंग संयंत्रों की गुजरात में स्थापना के लिए आज राज्य सरकार के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया।
इसके तहत कंपनी डेढ़ लाख टन सालाना क्षमता वाले एक्सट्रूजन संयंत्र (जिसमें एल्युमिनियम को विभिन्न सांचे में ढाल कर विशेष आकार दिया जाता है) के लिए दो चरणों में दो हजार करोड़ रूपये तथा तीन लाख टन सालाना क्षमता वाले रिक्साइक्लिंग अथवा पुर्नचक्रण संयंत्र के लिए डेढ़ हजार करोड़ रूपये का निवेश करेगी। इस परियोजना के जरिये कुल तीन हजार प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार पैदा होंगे।
एमओयू पर राज्य सरकार की ओर से उद्योग विभाग सह मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रधान सचिव मनोज दास और कंपनी की ओर से इसके प्रबंध निदेशक सतीश पाई ने हस्ताक्षर किये। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी इस अवसर पर मौजूद थे और उन्होंने कंपनी से इन संयंत्रों के लिए पानी संबंधी जरूरतें पूरी करने के लिए निजी सार्वजनिक भागीदारी यानी पीपीपी मोड पर समुद्र के पानी का खारापन मिटाने वाला एक डिसैलिनेशन संयंत्र लगाने की संभावना भी तलाशने के बारे में चर्चा की।
रजनीश
वार्ता
image