Friday, Apr 26 2024 | Time 12:06 Hrs(IST)
image
राज्य


उत्तर प्रदेश जापान परियोजनाएं दो अंतिम लखनऊ

जापानी दूतावास के शोधकर्ता एवं आर्थिक सलाहकार क्योहे यामामोतो ने बताया गया कि स्वच्छ गंगा-स्वच्छ भारत के तहत जापान द्वारा गंगा एक्शन प्लान परियोजना का क्रियान्वयन कराया जा रहा है, जिसके तहत सीवेज ट्रीटमेंट सुविधा व सार्वजनिक शौचालयों का प्राविधान शामिल है। जापान इसी तरह की योजना को गंगा के किनारे साथ अन्य शहरों में विस्तारित करने के लिये तैयार है और इस परिप्रेक्ष्य में जापान की उन्नत तकनीक उपयोग करने के लिए तैयार है। जापान के पास सेप्टिक टैंक की एक उन्नत प्रणाली जोहकासोउ है, यह सीवेज ट्रीटमेंट फैसिलिटीज का उन्नत विकल्प है।
उन्होंने बताया कि जापान के पास कोल थर्मल पाॅवर प्लांट्स के लिये पर्यावरणीय उपरकण में उन्नत तकनीक और अनुभव है, जो कि एसओएक्स, एनओएक्स स्मोक पार्टिकल्स को अच्छी तरह से साफ कर सकता है तथा वर्तमान संयंत्र में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है।
जापानी दूतावास के मिनिस्टर (इकोनामिक डेवलपमेन्ट) श्री केनको सोने ने बताया कि जापान की मिक्सविशी और तोशिबा कम्पनी द्वारा 1980 में जापान के आधिकारिक विकास सहायक द्वारा वित्तपोषण से बना अनपरा कोयला थर्मल पावर प्लाण्ट वर्तमान समय में भी अच्छी स्थिति में है। उन्होंने एनएचआई द्वारा ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे (ईपीई) के तेजी से निर्माण पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कि इससे जापानी कम्पनियों को एनसीआर और नोएडा में व्यावसायिक वातावरण बेहतर मिलेगा।
जापानी दूतावास के शोधकर्ता एवं आर्थिक सलाहकार श्री क्योहे यामामोतो द्वारा बैठक में यह भी बताया गया कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में जापानी भाषा की शिक्षा 2016 में प्रारम्भ करने पर भी प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि इससे आईआईटी, कानपुर और टोक्यो विश्वविद्यालय ने पारस्परिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार करेंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा जापानी टूरिस्ट भारत में बुद्धिस्ट सर्किट का भ्रमण करें।
मुसन्ना तेज
वार्ता
More News
केरल में कांग्रेस नेताओं के भाजपा संग क्षेत्रीय पार्टी बनाने की योजना : सरमा

केरल में कांग्रेस नेताओं के भाजपा संग क्षेत्रीय पार्टी बनाने की योजना : सरमा

26 Apr 2024 | 11:54 AM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि केरल के कुछ कांग्रेस नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं से संपर्क किया है और साथ मिलकर एक क्षेत्रीय पार्टी बनाने के लिए चर्चा की है।

see more..
image