Friday, Apr 26 2024 | Time 14:41 Hrs(IST)
image
राज्य


जल योजना से रहन सहन में भारी बदलाव

उदयपुर 17 सितंबर (वार्ता) राजस्थान में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के रहन सहन में भारी बदलाव आया है और पेयजल के अलावा कृषि भूमि के लिये भी पानी उपलब्ध हो रहा है।
राजस्थान नदी जल बेसिन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राम वेदिरे, उदयपुर के जिलाधीश विष्णु चरण मलिक और जिला परिषद के मुख्यकारी अधिकारी कंवर चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना तीन वर्ष 2015 में आरंभ की गयी थी। इस योजना के दायरे में राजस्थान का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा आ गया है। याेजना का अगला चरण अक्टूबर में शुरू किया जाएगा। लगभग आठ या नौ चरणों में पूरा राजस्थान इसके दायरे में आ जाएगा।
श्री मलिक ने बताया कि राज्य में इस योजना से ग्रामीणों में जहां अपने क्षेत्र में पानी के स्रोतों को बचाने की ललक पैदा हुयी है वहीं पर्याप्त पानी की उपलब्घता के कारण टैंकरों पर पानी की निर्भरता कम हुई है। क्षेत्र में फसलों को भी लगातार पानी मिल रहा है और उपज भी बढने से आमदनी भी बढी है।
योजना में न केवल वर्षा जल संचयन पर जोर दिया जा रहा है बल्कि वृक्षारोपण का काम भी हो रहा है। बरसाती नदी नालों में छोटे छोटे तालाब बनाये जा रहे हैै।
सत्या टंडन
जारी वार्ता
More News

मोदी ने सीएए का विरोध करने के लिए की कांग्रेस, टीएमसी की तीखी आलोचना

26 Apr 2024 | 2:36 PM

मालदा, 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर अपने वोट बैंक को संतुष्ट करने के लिए ‘तुष्टीकरण’ नीतियों में शामिल होने तथा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के कार्यान्वयन का विरोध करने का आरोप लगाया।

see more..
image