Friday, Apr 26 2024 | Time 06:43 Hrs(IST)
image
राज्य


स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए धन-बल का प्रयोग रोका जाएगा

भोपाल, 17 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्ही.एल. कान्ता राव ने कहा है कि प्रदेश में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव में धन-बल के प्रयोग को रोका जाएगा।
आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिए निर्वाचन व्यय निगरानी के लिये जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला आज यहां आयोजित की गयी। कार्यशाला में श्री कान्ता राव ने कहा कि निर्वाचन व्यय निगरानी से गैर कानूनी तरीकों से चुनाव परिणाम को प्रभावित करने वालों पर अंकुश लगाया जाएगा। चुनाव प्रणाली में आम जनता का विश्वास बनाये रखने लिए आवश्यक है कि सभी उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के समान अवसर मिलें।
उन्होंने कहा कि निर्वाचन व्यय निगरानी के लिए 12 ऐजेंसियों के कार्यो की निरन्तर समीक्षा की जा रही है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही एवं चैकिंग करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
कार्यशाला में भारत निर्वाचन आयोग के संचालक विक्रम बत्रा ने कहा कि नैतिक एवं विश्वसनीय चुनाव करवाने में नोडल अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण तथा चुनौतीपूर्ण है। श्री बत्रा ने अवैध धन के उपयोग को रोकने के लिए व्यय पर्यवेक्षक, सहायक व्यय पर्यवेक्षक, वीडियो सर्विलेन्स टीम, आयकर, आबकारी, बैंक, एयरपोर्ट अथॉरिटी, सी.आई.एस.एफ., नारकोटिक्स विभाग एवं पुलिस की भूमिका की जानकारी दी।
आईजी मो. शाहिद अबसार ने निर्वाचन व्यय निगरानी तंत्र के संबंध में बताया कि कन्ट्रोल रूम में कई फोन कनेक्शन होना चाहिए, जिससे सूचनाएँ लगातार निर्बाध प्राप्त होती रहें। सूचना सुनने वाले व्यक्ति को भी प्रशिक्षण दिया जाए ताकि सूचनाएँ सही अधिकारी तक प्रेषित हो सके।
बघेल
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image