Friday, Apr 26 2024 | Time 20:48 Hrs(IST)
image
राज्य


किशोर स्वास्थ्य के लिये दो-दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ

भोपाल, 18 सितंबर (वार्ता) राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के काउंसलर और एम.टी.पी. प्रशिक्षित चिकित्सा अधिकारियों के लिये पॉक्सो एक्ट, एम.पी.टी. एक्ट और यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य आदि पर उन्मुखीकरण कार्यक्रम शुरू किया गया है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा आईपास डेवलपमेंट फाउण्डेशन के तकनीकी सहयोग से होने वाले दो-दिवसीय कार्यक्रम में संचालक स्वास्थ्य सेवाएँ डॉ. जे.एन. मिश्रा ने कहा कि सकल प्रजनन दर में कमी लाने के लिये किशोर-किशोरियों को यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य की जानकारी आवश्यक है। जानकारी होने से युवा वर्ग प्रजनन स्वास्थ्य के विकल्पों और परिवार कल्याण साधनों का बेहतर चुनाव कर सकते हैं।
बताया गया है कि आईपास डेवलपमेंट फाउण्डेशन पिछले 11 वर्षों से प्रदेश में मातृ स्वास्थ्य अंतर्गत सुरक्षित गर्भपात सेवा उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये प्रयासरत हैं। पॉक्सो एक्ट को लेकर कई प्रशिक्षित चिकित्सकों में सुरक्षित गर्भपात सेवा देने में संकोच किया जा रहा है। इस कार्यशाला में पॉक्सो एक्ट तथा एमटीपी एक्ट के संबंध में चिकित्सकों एवं काउंसलर्स का उन्मुखीकरण आईपास डेवलपमेंट फाउण्डेशन के तकनीकी सहयोग से किया जा रहा है।
बघेल
वार्ता
image